Top
Home > देश > कांकेर नक्सली विस्फोट में बीएसएफ का एसआई शहीद, बीजापुर में एक हार्डकोर नक्सली ढेर

कांकेर नक्सली विस्फोट में बीएसएफ का एसआई शहीद, बीजापुर में एक हार्डकोर नक्सली ढेर

कांकेर नक्सली विस्फोट में बीएसएफ का एसआई शहीद, बीजापुर में एक हार्डकोर नक्सली ढेर

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के मतदान से ठीक एक दिन पहले रविवार को कांकेर जिले में नक्सलियों द्वारा किए गए विस्फोट में बीएसएफ के सब इंस्पेक्टर (एसआई) महेंद्र सिंह शहीद हो गए। विस्फोट के बाद नक्सलियों ने पुलिस पार्टी पर फायरिंग भी की। इधर, बीजापुर जिले में पोलिंग पार्टियों की सुरक्षा में लगी पुलिस टीम और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में एक हार्डकोर नक्सली को मार गिराया गया है। घटनास्थल से उसका शव और हथियार बरामद किया गया है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार कांकेर जिले के कोयलीबेड़ा थाने के उदानपुर कैम्प से बीएसएफ 35वीं बटालियन के जवान एरिया डोमिनेशन एवं गश्त सर्चिंग के लिए रवाना हुए थे। ग्राम गट्टाकाल के निकट जंगल में घात लगाए नक्सलियों ने पुलिस बल पर निशाना साधते हुए एक के बाद छह श्रृंखलाबद्ध बारूदी सुरंग विस्फोट किया। धमाके में एसआई महेंद्र सिंह गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे, जिनकी उपचार के दौरान सांसें थम गयीं। शहीद महेंद्र सिंह राजस्थान के भरतपुर जिले के निवासी थे। विस्फोट के तुरंत बाद ही नक्सलियों ने पुलिस पर फायिरंग शुरू कर दी, जिसका सुरक्षा बलों ने मुंहतोड़ जवाब दिया। पुलिस की ओर से दबाव बढ़ता देख नक्सली जंगल में भाग खड़े हुए।

इधर, बीजापुर जिले के बेदरे थाना क्षेत्र में पुलिस व नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में पुलिस ने एक हार्डकोर नक्सली को मार गिराया, जिसका शव बरामद कर लिया गया है। मृत नक्सली की शिनाख्त की जा रही है। मौके से एक बंदूक भी जब्त की गयी है। उल्लेखनीय है कि विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 18 सीटों पर सोमवार (12 नवम्बर) को वोटिंग होगी।दूसरे चरण का चुनाव 20 नवम्बर को है। इस चरण में 72 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा का चुनाव दो चरणों में हो रहा है।

सुकमा में आठ किलो का टिफिन प्रेशर बम बरामद

इस बीच, सुकमा जिला पुलिस की संयुक्त टीम कन्हाईगुड़ा की ओर सघन गश्त सर्चिंग के लिए रवाना की गयी थी। इसी दौरान सड़क किनारे से आठ किलो का एक टिफिन प्रेशर बम, डेटोनेटर एवं बिजली का वायर बरामद किया गया। सुरक्षा के मद्देनजर टिफिन प्रेशर बम को मौके पर ही निष्क्रिय कर दिया गया। बस्तर आईजी विवेकानंद सिन्हा ने तीनों घटनाओं की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि चुनाव में नक्सली हिंसा के मद्देनजर समस्त पुलिस अमले को विशेष सावधानी बरतने के सख्त निर्देश दिए गए हैं।

Updated : 2018-11-14T21:19:17+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top