Top
Home > देश > अनुच्छेद 370 हटाकर भाजपा ने किया सुधार : राम माधव

अनुच्छेद 370 हटाकर भाजपा ने किया सुधार : राम माधव

अनुच्छेद 370 हटाकर भाजपा ने किया सुधार : राम माधव

जम्मू। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने शनिवार को जम्मू में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि कांग्रेस ने अलोकतांत्रिक तरीके से अनुच्छेद 370 लगाकर ऐतिहासिक भूल की थी और मोदी सरकार ने लोकतांत्रिक तरीके से 370 को हटाकर इस भूल को सुधार दिया है। उन्होंने कहा कि यह कदम मोदी सरकार ने देश और जम्मू-कश्मीर के हित को मद्देनजर उठाया है।

जम्मू-कश्मीर के विलय दिवस पर डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी न्यास ट्रस्ट की तरफ से जम्मू में आयोजित सेमिनार में भाग लेने पहुंचे राम माधव ने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 लगाने के लिए कांग्रेस को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि महाराजा हरि सिंह ने जम्मू-कश्मीर का भारत के साथ पूर्ण विलय करने के लिए हस्ताक्षर किए थे। इसमें अनुच्छेद 370 का कोई लेना-देना नहीं था। यह हरि सिंह की कल्पना नहीं थी। बाद में शेख मोहम्मद अब्दुल्ला और पंडित जवाहर लाल नेहरू ने अनुच्छेद 370 को जन्म दिया था।

उन्होंने आगे कहा कि अनुच्छेद 370 को हटाने का फैसला मोदी सरकार ने जनता के हितों और जम्मू-कश्मीर के आखिरी व्यक्ति के हितों को ध्यान में रखते हुए उठाया है। इससे जम्मू-कश्मीर में विकास का नया अध्याय शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर सरदार पटेल को अन्य रजवाड़ों की तरह जम्मू-कश्मीर के विलय की जिम्मेदारी सौंप दी गई होती तो आज यह हालात नहीं होते।

राष्ट्रीय महासचिव ने कहा कि नेहरू ने विलय में दो-चार दिन लगाए, जिसके कारण पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के हिस्से पर कब्जा जमा लिया। अनुच्छेद 370 का ड्रामा संविधान सभा में किया गया। अब विपक्ष कहता है कि सरकार ने जनता से पूछकर फैसला नहीं किया। इतिहास का जिक्र करते हुए राम माधव ने कहा कि अनुच्छेद 370 लगाने के प्रस्ताव को कांग्रेस वर्किंग कमेटी ने भी नामंजूर कर दिया था लेकिन नेहरू जम्मू-कश्मीर को अनुच्छेद 370 देना ही चाहते थे और इसका वायदा शेख अब्दुल्ला से कर चुके थे।

उन्होंने कहा कि क्या कश्मीरियत हिन्दुस्तान से अलग थी? क्या कश्मीरी पंडितों को अपने ही घरों से बेघर कर देना कश्मीरियत है? क्या चुनाव का बहिष्कार कर देना कश्मीरियत है? क्या सेब ट्रक ड्राइवरों को मारना कश्मीरियत है? कश्मीरियत वो है, जिसमें सभी के साथ न्याय हो। सभी शांति और खुशहाली से रह सकें।

राम माधव ने कश्मीर में ट्रक ड्राइवरों की हत्याओं की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि यह पूरी तरह से कश्मीरियत के खिलाफ है। सरकार ट्रक ड्राइवरों को पूरी सुरक्षा प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि हत्या करने वाले आतंकियों को बख्शा नहीं जाएगा।

Updated : 2019-10-30T14:00:09+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top