Home > देश > चिदंबरम ने कहा - जम्मू-कश्मीर को बांटना भारत के संघीय ढांचे पर हमला

चिदंबरम ने कहा - जम्मू-कश्मीर को बांटना भारत के संघीय ढांचे पर हमला

चिदंबरम ने कहा - जम्मू-कश्मीर को बांटना भारत के संघीय ढांचे पर हमला
X

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी ने केन्द्र सरकार के जम्मू कश्मीर राज्य से अनुच्छेद 370 हटाने और राज्य को दो हिस्सों में बांटने के फैसले को असंवैधानिक और गैर-कानूनी बताया है। कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने कहा है कि सरकार ने संविधान के अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 3 का गलत मायना निकालकर एक 'आफतभरा' कदम उठाया है, जिसके आगे गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

संसद में पत्रकारों से बातचीत करते हुए पूर्व गृहमंत्री ने कहा कि पहले ही अनुमान हो गया था कि सरकार कोई गलत कदम उठाने जा रही है लेकिन उन्हें नहीं पता था कि सरकार इस हद तक चली जाएगी। सरकार ने न केवल अनुच्छेद 370 को खत्म किया है बल्कि संविधान के अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 3 के गलत मायने निकालकर राज्य को बांट दिया है।

चिदंबरम ने कहा कि सरकार ने आज जो किया उसके आगे गंभीर परिणाम होंगे। इससे सरकार किसी भी राज्य को बांट सकती है और उसे केन्द्रशासित प्रदेश घोषित कर सकती है। किसी भी राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाकर वहां की विधानसभा को भंग कर सकती है। इसके बाद केन्द्र में अपने बहुमत के आधार पर प्रस्ताव पारित करा राज्य को विभाजित कर सकती है। इसके खिलाफ सभी पार्टियों को राज्य सरकारों को और राज्य के नागरिकों को सजग होना पड़ेगा।

वहीं कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि जम्मू-कश्मीर सांस्कृतिक और राजनीतिक रूप से एक अलग राज्य है। अभी तक अनुच्छेद 370 ने उसे भारत के साथ बांधकर रखा था। भाजपा ने एक झटके में सबकुछ खत्म कर दिया। आज का दिन इतिहास में काले शब्दों में लिखा जाएगा।

Updated : 5 Aug 2019 12:54 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top