Top
Home > देश > सेनाध्यक्ष बिपिन रावत होंगे देश पहले सीडीएस

सेनाध्यक्ष बिपिन रावत होंगे देश पहले सीडीएस

सेनाध्यक्ष बिपिन रावत होंगे देश पहले सीडीएस

नई दिल्ली। थलसेनाध्यक्ष बिपिन रावत देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ (सीडीएस) होंगे। केंद्र सरकार ने गत रविवार को नवसृजित सीडीएस पद के लिए सेवा आयु तय की है, जिसके तहत इस पद पर तैनात होने वाले अधिकारी की सेवानिवृत्ति की आयु 65 वर्ष होगी।

रक्षा मंत्रालय से जुड़े सूत्रों ने बताया कि सीडीएस के पद के लिए केंद्र सरकार ने सेना प्रमुख बिपिन रावत के नाम को हरी झंडी दे दी है। हालांकि, इस बारे में अभी कोई आधिकारिक घोषणा नही की गई है।

थलसेनाध्यक्ष रावत 31 दिंसबर को अपने पद से सेवानिवृत्त हो रहे हैं। उनकी जगह मनोज मुकुंद नरवणे नए थल सेनाध्यक्ष होंगे। सीडीएस का पद ' फोर स्टार' जनरल के समकक्ष होगा और वह तीनों सेनाओं के प्रमुखों में सबसे ऊपर होगा।

उल्लेखनीय है कि रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में भारतीय सेना के तीनों अंगों थलसेना, वायुसेना और नौसेना की नियमावली में इस आशय का संशोधन किया है कि इनमें से यदि कोई भी सैन्य प्रमुख सीडीएस बनता है तो उसका कार्यकाल 65 वर्ष की आयु तक होगा। तीनों सेनाओं की नियमावली के अनुसार प्रमुखों के सेवानिवृत्ति की अवधि 62 वर्ष है।

सीडीएस के लिए तय किए गए कार्यसंबंधी नियमों के अनुसार वह प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली परमाणु कमांड अथॉरिटी का सदस्य भी होगा। वह सीडीएस के पद से मुक्त होने के बाद किसी भी सरकारी पद को ग्रहण नही कर सकेगा।

Updated : 30 Dec 2019 4:03 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top