Top
Home > देश > अंधेरी रेलवे पुल दुर्घटना: पीयूष गोयल ने रेलवे सुरक्षा आयुक्त को सौंपी जांच

अंधेरी रेलवे पुल दुर्घटना: पीयूष गोयल ने रेलवे सुरक्षा आयुक्त को सौंपी जांच

मंगलवार को सुबह तकरीबन साढ़े 7 बजे अंधेरी पूर्व व पश्चिम को जोड़ने वाला गोपालकृष्ण गोखले पुल अचानक गिर गया।

अंधेरी रेलवे पुल दुर्घटना: पीयूष गोयल ने रेलवे सुरक्षा आयुक्त को सौंपी जांच

मुंबई। अंधेरी में रेलवे पुल दुर्घटना के बाद रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे सुरक्षा आयुक्त को इस घटना की जांच सौंपी है। मंगलवार को शाम को गोयल घटनास्थल का दौरा कर सकते हैं। गोयल ने रेलवे अधिकारियों को युद्धस्तर पर काम करके पश्चिम रेलवे की सेवा जल्द से जल्द शुरू करने का भी आदेश दिया है।

मंगलवार को सुबह तकरीबन साढ़े 7 बजे अंधेरी पूर्व व पश्चिम को जोड़ने वाला गोपालकृष्ण गोखले पुल अचानक गिर गया। इस घटना में 5 लोग जख्मी हुए हैं जिनका इलाज कुपर अस्पताल में हो रहा है। इस घटना में बोरीवली से चर्चगेट की ओर जा रही लोकल को चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोक लिया वरना बड़ी घटना हो सकती थी। घटनास्थल पर रेलवे व एनडीआरएफ की टीम राहत व बचाव कार्य में लगी हुई है। इस घटना के बाद 2 बजकर 19 मिनट पर अंधेरी-सीएसएमटी तक पहली हार्बर लोकल रवाना कर दी गई है। यह सेवा अंधेरी स्टेशन पर प्लेटफार्म एक व दो पर चलाई जाती है जबकि पुल का अधिकांश भाग प्लेटफार्म 8 व 9 पर है। इसलिए ओवरहेड वायर टूटने व रेलवे पटरी क्षतिग्रस्त होने से प्लेटफार्म 3 से 9 तक रेलवे सेवा शुरू करने में दिक्कत आ रही है। रेलवे अधिकारियों ने यह सेवा मंगलवार देर शाम तक शुरू होने की संभावना जताई है।

रेलवे मंत्री पीयूष गोयल मंगलवार को मुंबई में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले हैं। यह भी एक संयोग है कि जिस दिन पिछले साल एलफिंस्टन रोड पुल दुर्घटना हुई थी, उस दिन भी रेलवे मंत्री पीयूष गोयल का मुंबई में कार्यक्रम निश्चित किया गया था। पश्चिम रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी रविंद्र भाकर ने बताया कि गोरेगांव-विरार व चर्चगेट-बांद्रा तक की लोकल रेलवे सेवा शुरू है। अंधेरी-सीएसएमटी हार्बर लोकल सेवा शुरू कर दी गई है। पश्चिम रेलवे की सभी सेवाओं को शुरू करने का प्रयास जारी है। भाकर ने कहा कि फुटओवर ब्रिज की देखरेख का काम स्थानीय महानगरपालिका के जिम्मे रहता है। इस घटना की जांच काम रेलवे सुरक्षा आयुक्त को सौंपा गया है और मामले की जांच जारी है।

मुंबई के 445 पुलों की जांच 6 माह में करवाई जाएगी

रेलवे मंत्री ने बताया कि यहां 445 पुलों की जांच करते समय डिजाइन, कांस्ट्रक्शन व अन्य मुद्दों की भी जांच करवाई जाएगी और दोष मिलने पर तत्काल उसकी मरम्मत करवाई जाएगी। गोयल ने कहा कि इस घटना की जांच अभी से शुरू हो गई है। यहां रेलवे सुरक्षा आयुक्त दौरा कर चुके हैं तथा लखनऊ से विशेषज्ञ व मध्य रेलवे की टीम भी घटनास्थल का दौरा कर मामले की सघन जांच करने वाली है।

बता दें कि मंगलवार को सुबह अंधेरी में पूर्व व पश्चिम क्षेत्र को जोड़ने वाले गोखले पुल के अचानक ढह जाने से 6 लोग घायल हो गए हैं। इन सभी का इलाज कुपर अस्पताल में हो रहा है। इस घटना से पश्चिम रेलवे की सेवा ठप्प हो गई है जिससे लोगों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ा है।


Updated : 2018-07-04T22:00:14+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top