Top
Home > देश > अमूल का दूध हुआ महँगा, आधी रात से लागू होने नए दाम

अमूल का दूध हुआ महँगा, आधी रात से लागू होने नए दाम

अमूल का दूध हुआ महँगा, आधी रात से लागू होने नए दाम

नई दिल्ली। गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ की अमूल डेयरी अपने दूध के दाम दो रुपये बढ़ाने का निर्णय किया है। इससे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में मंगलवार (21 मई) से दूध महंगा हो जाएगा। संघ ने यह निर्णय कच्चे माल की लागत बढ़ने के चलते किया है।

जीसीएमएमएफ ने एक बयान में कहा कि दूध के दाम दो साल बाद बढ़ाये गये। इससे पहले, मार्च 2017 में दूध के दाम संशोधित किये गये थे। बयान के अनुसार नई कीमत 21 मई से प्रभाव में आएगी और यह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, गुजरात, पश्चिम बंगाल, कोलकाता, उत्तराखंड, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में सभी छह ब्रांडों पर लागू होगा।

इसमें कहा गया है कि अहमदाबाद में आधा लीटर अमूल गोल्ड की कीमत 27 रुपये, अमूल शक्ति 25 रुपये, अमूल ताजा 21 तथा अमूल डायमंड 28 रुपये में उपलब्ध होगा। सहकारी संगठन ने कहा कि गाय के दूध के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। जीसीएमएमएफ ने कहा, ''दो साल के अंतराल के बाद दूध की कीमत में 2 रुपये लीटर की बढ़ोतरी की गयी है। इसका उद्देश्य दूध के उत्पादन में कमी तथा कच्चे माल की लागत में बढ़ोतरी के कारण दूध उत्पादकों को लाभकारी मूल्य उपलब्ध कराना है।"

इससे पहले अमूल डेयरी ने दूध का खरीद मूल्य बढ़ा दिया था। अमूल ने भैंस के दूध के एक किलो बसा (फैट) का दाम 10 रुपए बढ़ा दिया है, जबकि गाय के दूध में एक किलो बसा का मूल्य 4.5 रुपए बढ़ा दिया है। कंपनी का कहना था कि दूध के खरीद मूल्य में इस वृद्धि से सात लाख पशुपालकों को फायदा मिलेगा। अमूल डेयरी को सर्दियों में रोजाना 30 लाख लीटर दूध की आमद होती थी जो अब घटकर 25 लाख लीटर रह गई है। पशुपालकों को बढ़ा हुआ दाम 11 मई से मिलना शुरू हो गया है।

Updated : 20 May 2019 1:39 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top