Top
Home > अर्थव्यवस्था > वैश्विक अर्थव्यवस्था में आएगी मंदी, भारत, चीन पर नहीं होगा इसका असर

वैश्विक अर्थव्यवस्था में आएगी मंदी, भारत, चीन पर नहीं होगा इसका असर

वैश्विक अर्थव्यवस्था में आएगी मंदी, भारत, चीन पर नहीं होगा इसका असर

नईदिल्ली/वेबडेस्क। संयुक्त राष्ट्र की ताजा रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस महामारी के चलते पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था इस साल मंदी में चली जाएगी लेकिन भारत और चीन में इसका असर दिखाई नहीं देगा। इस रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना से विश्व के सभी देशों को खरबों डॉलर का नुकसान होगा। जिससे विकासशील देशों के लिए बड़ा संकट उत्पन्न हो जायेगा।

संयुक्तराष्ट्र ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कोविड-19 संकट के चलते विकासशील देशों में रह रहे दो-तिहाई लोगों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ेगा। जिसके चलते संयुक्त राष्ट्र ने विकासशील देशों की मदद के लिए 2500 अरब डॉलर के राहत के पैकेज की सिफारिश की है। संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूएनसीटीएडी ने कहा है की इस वैश्विक मंदी का असर चीन और भारत में रह रहे लोगों पर नहीं होगा। भारत और चीन में वैश्विक मंदी का असर किन कारणों से नही होगा, ऐसे कारणों की व्याख्या रिपोर्ट में नही की गई है।

यूएनसीटीएडी के सेकेट्री जनरल मुखिसा कितुयी का कहना है की कोरोना संकट की वजह से अगले दो वर्षो में विकासशील देशों को दो से तीन ट्रिलियन डॉलर के वित्तीय गेप का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने आगे कहा है की , 'कोरोना वायरस के कारण पैदा हुई आर्थिक गिरावट जारी है और तेजी से बढ़ेगी, जिसका अनुमान लगाना मुश्किल है, लेकिन यहां स्पष्ट संकेत हैं कि विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के लिए हालात बहुत खराब होने वाले हैं।



Updated : 2020-04-02T12:43:58+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top