Top
Home > देश > हेलीकॉप्टर एमआई-17 को गिराने वाले 6 अफसरों पर एक्शन, 2 का होगा कोर्ट मार्शल

हेलीकॉप्टर एमआई-17 को गिराने वाले 6 अफसरों पर एक्शन, 2 का होगा कोर्ट मार्शल

हेलीकॉप्टर एमआई-17 को गिराने वाले 6 अफसरों पर एक्शन, 2 का होगा कोर्ट मार्शल

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना (आईएएफ) ने अपने ही हेलीकॉप्टर एमआई-17 को गलती से मार गिराने के मामले में 6 अधिकारियों के खिलाफ एक्शन लिया है। इस मामले में दो अफसरों को कोर्ट मार्शल और बाकी चार को प्रशासनिक कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। इन अधिकारियों में 2 एयर कमोडोर (सेना के ब्रिगेडियर के समतुल्य) और 2 फ्लाइट लेफ्टिनेंट (आर्मी कैप्टन के समतुल्य) शामिल हैं।

रक्षा सूत्रों ने बताया कि एक ग्रुप कैप्टन और एक विंग कमांडर पर कोर्ट मार्शल की कार्रवाई होगी। उल्लेखनीय है कि 26 फरवरी को बालाकोट एयर स्ट्राइक के अगले दिन पाकिस्तान ने भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों पर हवाई हमले की कोशिश की थी।

उस दिन हमारी वायुसेना ने गलती से अपने ही एक हेलीकॉप्टर पर निशाना साध गिरा दिया था, जिसमें 6 अधिकारी शहीद हो गए थे। शुरुआत में इसे हादसा माना गया लेकिन बाद में जांच के बाद पता चला कि हेलीकॉप्टर को श्रीनगर में तैनात एयर डिफेंस सिस्टम ने हिट किया था। यह सिस्टम बालाकोट स्ट्राइक के बाद से ही हाई अलर्ट पर था। गिराए जाने से 10 मिनट पहले ही हेलीकॉप्टर ने उड़ान भरी थी। वायुसेना प्रमुख राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने इसे भारी चूक मानना था। उन्होंने कहा था कि हमारी मिसाइल ने ही हेलीकॉप्टर को मार गिराया। इसकी पुष्टि हो चुकी है। प्रशासनिक और अनुशासनिक कार्रवाई की जा रही है। जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं ताकि भविष्य में ऐसी घटना दोबारा नहीं हो।

Updated : 2019-10-16T14:31:37+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top