Top
Home > देश > न्यू इंडिया के लिए एक नए बनारस का निर्माण हो रहा : प्रधानमंत्री मोदी

न्यू इंडिया के लिए एक नए बनारस का निर्माण हो रहा : प्रधानमंत्री मोदी

बनारस पूर्वी भारत में हेल्थ हब के रूप में विकसित हो रहा-नरेन्द्र मोदी

न्यू इंडिया के लिए एक नए बनारस का निर्माण हो रहा : प्रधानमंत्री मोदी

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में ​विकास की नई इबारत लिख एक बार फिर लगभग एक करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी है।

शनिवार को दो दिवसीय काशी दौरे पर 13वीं बार आये प्रधानमंत्री ने राजातालाब कचनार में आयोजित विशाल जनसभा में शहरी गैस वितरण परियोजना, पेरीशेबल कार्गो सेंटर सहित कुल 33 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इसमें 22 परियोजनाओं का लोकार्पण और 12 का शिलान्यास कुल लागत 937 करोड़ शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने सभा में ही वाराणसी-बलिया ईएमयू ट्रेन का शुभारम्भ कर इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने काशी के परम्परागत हर-हर महादेव के उद्घोष और भोजुपरी में अपने सम्बोधन की शुरूआत की। कहा कि न्यू इंडिया के लिए एक नए बनारस का निर्माण हो रहा है, जिसकी आत्मा तो पुरातन ही होगी लेकिन काया नवीनतम। जिसमें आध्यात्म भी होगा और आधुनिकता भी। जहां के कण-कण में संस्कृति और संस्कार होंगे, लेकिन व्यवस्थाएं स्मार्ट होगी।

सदियों से बनारस यूं ही बसा हुआ है। परंपराओं में रचा-बसा हुआ है। इसकी पौराणिक पहचान को नई ऊंचाई देने और काशी को 21वीं सदी की जरूरतों के हिसाब से विकसित करने का प्रयास पिछले चार वर्ष से जारी है।

शहर की जमकर तारीफ के बाद पीएम ने कहा भोले बाबा जैसा भोलापन बनारस की पहचान हैं। सोशल मीडिया और अन्य प्रचार माध्यमों में बदलते बनारस का तस्वीर का जिक्र कर प्रधानमंत्री ने बड़ी सफाई से चार साल पूर्व शहर में व्याप्त समस्याओं के बहाने पिछली सरकारों पर निशाना साधा। कहा कि पिछली सरकारों ने काशी के विकास में असहयोग किया ही रूकावटें भी डाली। लेकिन योगी आदित्यनाथ सरकार के आने के बाद विकास कार्यों में गति आई है। प्रधानमंत्री ने पिछले दिनों कैंट फ्लाईओवर हादसे में मारे गये नागरिकों और उनके परिवार के प्रति संवेदना जतायी।

उन्होंने कहा कि इस हादसे में जीवन की जो अमूल्य क्षति हुई है वह दुखद हैं। प्रधानमंत्री ने आसाम के नवगांव की बालिका हीमादास की विश्व स्तरीय सफलता का जिक्र कर पूरे देश की ओर से हीमा को बधाई दी। कहा हीमा पूरे देश की बेटी है। आगामी सावन माह में शिवभक्तों (कांवड़ियों) के लिए बेहतरीन सुविधा उपलब्ध कराने का भरोसा दिया। प्रधानमंत्री ने आज जिन योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। उसका विस्तार से जिक्र कर कहा कि काशी में बदलाव आ रहा है तो इसका लाभ आसपास के गांवों को भी मिल रहा है। परिवहन से परिवर्तन का नारा देकर प्रधानमंत्री ने अपने चार साल के कार्यकाल में काशी के विकास के लिए चल रहे विकास परियोजनाओं का जिक्र कर कहा कि बनारस पूर्वी भारत में हेल्थ हब के रूप में विकसित हो रहा है।

प्रधानमंत्री ने गंगा की अविरलता और निर्मलता को लेकर पिछली सरकारों खासकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि गंगा के नाम पर वह अपनी तिजोरियां लबालब भरते रहे। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार गंगा के स्वच्छता ओर निर्मलता के लिए तेज गति से कार्य कर रही हैं। वाराणसी ही नहीं गंगोत्री से लेकर गंगा सागर तक कार्य हो रहा है। बताया कि गंगा की स्वच्छता के लिए उनकी सरकार ने 21 हजार करोड़ की 200 परियोजनाओं को स्वीकृति दी है। गंगा में शहरों की गंदगी रोकने के लिए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जा रहा है। खास बात बात है कि अगले 15 वर्षो तक टीक से कार्य करे इस पर भी ध्यान दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इसमें समय लगेगा लेकिन परिणाम अच्छा ही होगा।

इसके पूर्व मंच पर प्रधानमंत्री का स्वागत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। सभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ,राज्यपाल राम नाईक,केन्द्रीय संचार रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा,भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ.महेन्द्रनाथ पांडेय,जापान के राजदूत भी मौजूद रहे।

डीरेका में प्रबुद्ध जनों से मिले

कचनार की जनसभा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डीएलडब्लू सिनेमा हाल में वाराणसी के प्रबुद्धजन से मिले। इस दौरान प्रधानमंत्री ने 'मेरी काशी' पुस्तक का विमोचन भी किया। इस किताब में पूरे चार साल में हुए काशी के विकास की गाथा लिखी गयी है। इसमें बताया गया है कि काशी पहले कैसी थी और इन चार सालों के दौरान इसमें और क्‍या-क्‍या बदलाव हुए हैं। कार्यक्रम संयोजक ने बताया कि इसमें लगभग 500 प्रबुद्धजन शामिल हुए ।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने काशी और यहाँ की ज़रुरत और उसके बदलाव पर चर्चा की ।

एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री का भव्य स्वागत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने पूर्वांचल के दो दिवसीय दौरे पर शनिवार को वाराणसी बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अन्तर राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे। हवाई अड्डे के एप्रन पर जैसे ही प्रधानमंत्री विशेष विमान से नीचे उतरे यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा राज्‍यपाल राम नाईक ने आगे बढ़कर अगवानी की। और पुष्पगुच्छ देकर प्रधानमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया। इसके बाद प्रधानमंत्री का कतारबद्ध भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा.महेन्द्र नाथ पांडेय,महापौर मृदुला जायसवाल,जिला पंचायत अध्यक्ष अपराजिता सोनकर, राज्यमंत्री डा.नीलकंठ तिवारी,विधायक डा.अवधेश सिंह,रविन्द्र जायसवाल,सौरभ श्रीवास्तव सहित भाजपा के पदाधिकारियों,जिला प्रशासन के अफसरों ने भी स्वागत किया। यहां थोड़ी देर औपचारिक बातचीत के बाद प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री कड़ी सुरक्षा के बीच आजमगढ़ मदुरी हवाई पट्टी के लिए वायुसेना के हेलिकाप्टर से रवाना हो गये।

Updated : 2018-07-15T04:26:27+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top