Top
Home > Archived > अब मिल सकता है ब्रेस्ट कैंसर से छुटकारा!

अब मिल सकता है ब्रेस्ट कैंसर से छुटकारा!

अब मिल सकता है ब्रेस्ट कैंसर से छुटकारा!

भारत एवं अमेरिकी वैज्ञानिकों के एक दल ने एेसे अणु का आविष्कार किया है जिसका उपयोग ब्रेस्ट कैंसर से छुटकारा दिलाने के लिए हो सकता है। इससे एेसे रोगियों के बीच उम्मीद जगी है कि जिनका इलाज अब पारंपरिक थैरेपी से संभव नहीं है।

उल्लेखनीय है कि कैंसर इलाज के क्षेत्र में अच्छी दवा उसे माना जाता जो ट्यूमर के अणुओं पर सीधा हमला करता है। टेक्सास युनिवर्सिटी से जुड़े साईमन कैंसर सेंटर में काम करने वाले शोधकर्ता गणेश राज ने कहा कि मौजूदा आविष्कारित ड्रग मूल रूप से पहले से बाजार में मौजूद ड्रग्स की अपेक्षा काफी परिष्कृत है। इससे ब्रेस्ट कैंसर के इलाज में काफी मदद मिल सकती है।

इस शोध में कहा गया है कि सभी ब्रेस्ट कैंसर के मामलों में यह पाया जाता है कि इस परिस्थिति में शरीर ओस्ट्रेजोन सेंसिटिव होता है। इसलिए इस कैंसर को हार्मोन थैरेपी से छुड़ाने का प्रयास किया जाता है। इसमें टैमोक्सीफेन नाम ड्रग का उपयोग किया जाता है। मगर धीरे-धीरे शरीर इसके प्रति भी प्रतिरोधी हो जाता है और फिर इसका कोई प्रभाव ही नहीं होता। इस बीच टेक्सास युनिवर्सिटी के ही प्रोफेसर डेविड मैंगलड्राफ ने भी कहा है कि मौजूदा ड्रग ओस्ट्रेजोन रिसेप्टर पर सीधा हमला बोलता है और इससे ब्रेस्ट कैंसर से छुटकारा मिल सकता है।

Updated : 2018-02-04T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top