Home > Archived > यह एक बहुत संतुलित समग्र बजट है: फिक्की अध्यक्ष

यह एक बहुत संतुलित समग्र बजट है: फिक्की अध्यक्ष

यह एक बहुत संतुलित समग्र बजट है: फिक्की अध्यक्ष
X

नई दिल्ली । फेडरेशन ऑफ इंडियन चेम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के अध्यक्ष राशेस शाह ने आम बजट-2018 को एक बहुत ही संतुलित, समग्र बजट बताया। शाह ने कहा कि इस बजट में बहुत ही संतुलित तरीके से ऐसे कदम उठाए गए, जो आगे भारतीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करेंगे।

फिक्की अध्यक्ष ने कहा कि 10 करोड़ परिवारों (भारत की आबादी का 40%) के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा योजना सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल की दिशा में शानदार कदम है। यह एक मुश्किल लक्ष्य जरूर लगता है लेकिन हम निश्चित रूप से सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। ग्रामीण, एमएसएमई, वेतनभोगी पर विशेष जोर देने के साथ समग्र रूप से यह अर्थव्यवस्था को सकारात्मक रूप में बढ़ावा देता है।
आम बजट 2018-19 पेश करते हुए वित्त मंत्री ने घोषणा की कि देश में ग्रामीण क्षेत्रों में जीविका के साधन, कृषि और संबद्ध कार्यकलापों और ग्रामीण आधारभूत सुविधाओं के निर्माण पर सरकार और अधिक धन राशि खर्च करेगी ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध हो। वर्ष 2018-19 में ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका और आधारभूत सुविधाओं के सृजन के लिए मंत्रालयों द्वारा 14.34 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

इसमें 11.98 लाख करोड़ रुपये के अतिरिक्त बजटीय और गैर-बजटीय संसाधन शामिल हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि खेती से जुड़े कार्यकलापों और स्व-रोजगार के कारण रोजगार के अलावा, इस खर्च से 321 करोड़ मानव दिवस के रोजगार, 3.17 लाख किलोमीटर ग्रामीण सड़कों, 51 लाख नए ग्रामीण मकानों, 1.88 करोड़ शौचालयों का सृजन होगा। उन्होंने बताया कि इससे कृषि को प्रोत्साहन मिलने के अलावा 1.75 करोड़ नए परिवारों को बिजली के कनेक्शन प्राप्त होंगे। प्रधानमंत्री कृषि योजना के अंतर्गत अंतर्गत भू-जल सिंचाई योजना को मजबूत बनाने के लिए यह सिंचाई से वंचित 96 जिलों में शुरू होगी इसके लिए 2600 करोड़ रुपये का आबंटन किया गया है।

Updated : 2 Feb 2018 12:00 AM GMT
Next Story
Top