Top
Home > Archived > केन्द्रीय मंत्री ने कहा - प्याज, आलू, टमाटर की कीमतें नियंत्रत रखने के लिए रोडमैप

केन्द्रीय मंत्री ने कहा - प्याज, आलू, टमाटर की कीमतें नियंत्रत रखने के लिए रोडमैप

केन्द्रीय मंत्री ने कहा - प्याज, आलू, टमाटर की कीमतें नियंत्रत रखने के लिए रोडमैप

नई दिल्ली। केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने मंगलवार को यहां कहा कि केन्द्र सरकार किसान की आय दोगुनी करने की दिशा में ठोस कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि इसी क्रम में सरकार प्याज, टमाटर और आलू की कीमतों में उतार-चढ़ाव को नियंत्रित करने की दिशा में एक रोडमैप तैयार किया है। उन्होंने कहा कि कीमतें नियंत्रित करने वाले ‘ऑपरेशन ग्रीन’ अभियान के तहत सरकार सुनिश्चित करेगी कि देश के हर कोने में साल भर प्याज, टमाटर और आलू उचित दामों पर उपलब्ध हो। इसके लिए 500 करोड़ रुपए का बजटीय प्रावधान किया गया है।

श्रीमती बादल ने बताया कि सरकार अधिक निवेश व लम्बे समय में लाभ देने वाली खाद्य प्रसंस्करण परियोजना स्थापित करने से जुड़ी कठिनाईयां दूर करने के लिए विशिष्ट कृषि प्रक्रिया वित्तीय संस्थानों को स्थापित करने को प्रेरित कर रही है।
इसके अलावा बजट में कृषि, वाणिज्य और संबद्ध मंत्रालयों के साथ साझेदारी में कृषि वस्तुओं और क्षेत्रों के क्लस्टर आधारित विकास को बढ़ावा देना, पोस्ट-फसल वैल्यू एग्रीमेंट से लेकर एफपीओ तक की गतिविधियों से प्राप्त 100 करोड़ तक की वार्षिक सालाना कारोबार 100 प्रतिशत आयकर कटौती, सभी 42 मेगा फूड पार्कों में आधुनिकतम तकनीक से युक्त परीक्षण सुविधाएं स्थापित करना ताकि कृषि-वस्तुओं के निर्यात को प्रोत्साहन मिले।

Updated : 2018-02-13T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top