Latest News
Home > Archived > भारत दुनिया का तीसरा सबसे भरोसेमंद देश

भारत दुनिया का तीसरा सबसे भरोसेमंद देश

भारत दुनिया का तीसरा सबसे भरोसेमंद देश
X

दावोस। सरकार, कारोबार, एनजीओ और मीडिया के मामले में भारत दुनिया के सबसे भरोसेमंद देशों में शामिल है। हालांकि पिछले साल के मुकाबले यहां लोगों का भरोसा डिगा है। सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है। व‌र्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की बैठक से ठीक पहले आए इस सर्वेक्षण के मुताबिक, ग्लोबल स्तर पर उपरोक्त चार मानकों को लेकर लोगों का भरोसा काफी हद तक पिछले साल जैसा ही है। सर्वेक्षण में शामिल 28 देशों में से 20 देश गैर भरोसेमंद की श्रेणी में रखे गए हैं। 2017 में इस श्रेणी में 19 देश थे।

सर्वेक्षण में दो वर्गों में रैंकिंग दी गई। एक में संबंधित मानकों से जुड़े हुए लोगों से राय ली गई और दूसरे में आम जनता से राय पूछी गई। दोनों वर्गो में क्रमश: 83 और 74 अंक के साथ चीन पहले स्थान पर रहा। वहीं 77 और 68 अंकों के साथ भारत का स्थान तीसरा रहा। इंडोनेशिया सूची में दूसरे स्थान पर रहा।

सूची 28 देशों के 33,000 से ज्यादा लोगों पर किए गए ऑनलाइन सर्वेक्षण के आधार पर तैयार की गई। भरोसे के मामले में चीन, भारत, यूएई, इंडोनेशिया और सिंगापुर की स्थिति कमोबेश एक जैसी है। हालांकि, भारत पिछले साल के मुकाबले भरोसा गंवाने वाले देशों में छठे नंबर पर रहा। पश्चिम के अधिकतर देश गैर भरोसेमंद की श्रेणी में हैं।

सर्वेक्षण में यह भी कहा गया है कि पहली बार मीडिया सबसे कम भरोसे वाला संस्थान रहा। 28 में से 22 देशों में लोगों ने इसे गैर भरोसेमंद की श्रेणी में रखा। इसके अलावा, ऐसी कंपनियां जिनके हेडक्वार्टर कनाडा, स्विट्जरलैंड, स्वीडन और ऑस्ट्रेलिया में हैं, उन पर लोगों ने सबसे ज्यादा भरोसा दिखाया।

समावेशी विकास के मामले में तमाम उभरते देशों में भारत को 62वां स्थान मिला है। इस सूचकांक में चीन और पाकिस्तान को भारत से अच्छी रेटिंग दी गई है। चीन 26वें और पाकिस्तान 47वें स्थान पर है। पिछले साल भारत 60वें, चीन 15वें और पाकिस्तान 52वें स्थान पर रहा था।

Updated : 2018-01-23T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top