Top
Home > Archived > दक्षिण मैक्सिको में आये भूकंप 26 की मौत

दक्षिण मैक्सिको में आये भूकंप 26 की मौत

दक्षिण मैक्सिको में आये भूकंप 26 की मौत
X

मैक्सिको सिटी। मैक्सिको के दक्षिण तटीय इलाकों में गुरुवार को आए 8.1 तीव्रता वाले भूकम्प से अब तक लगभग 26 लोगों की मौत हो गई है। दक्षिणी प्रांत ओआक्साका प्रांत के गवर्नर एलेजांद्रो मुरात ने आज बताया कि उनके प्रांत में भूकंप से 20 लोगों की मौत हो गई जिनमें से 17 मौतें एक ही शहर जुशितान में हुई हैं। इसके साथ ही देश भर में भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या 26 हो गई है।

अमेरिकी भू-सर्वेक्षण विभाग (यूएसजीएस) के अनुसार इन इलाकों में सुनामी की लहरें उठनी शुरू हो गई हैं। यह भूकम्प 1985 में मैक्सिको के तटीय इलाकों में तबाही मचाने वाले भूकम्प से ज्यादा जोरदार था लेकिन अभी तक मिली रिपोर्ट के अनुसार इससे अपेक्षाकृत उतना नुकसान नहीं हुआ है। दक्षिण मैक्सिको में हालांकि कई इमारतों में दरार आ गई है। ओसाका प्रांत के जुशितान में एक टाउन हॉल, होटल, बार और अन्य इमारतें ध्वस्त हुई हैं। साथ ही बचाव दल रात में ध्वस्त इमारतों में फंसे लोगों की तलाश करता रहा। राजधानी में कई हिस्सों में विद्युत व्यवस्था चरमराने से लगभग 10 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। भूकंप का केन्द्र शिआपास प्रांत में पिजीजीअपान शहर के 87 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में प्रशांत महासागर में समुद्र की सतह से 43 मील नीचे था। राज्य के गवर्नर आर्टुरो नुनेज ने कहा कि राज्य में अब तक चार लोगों की मौत हुई है जबकि पड़ोसी तबस्कों प्रांत में दो बच्चों की मौत हुई है।

प्रशांत महासागर सुनामी चेतावनी केन्द्र ने कहा कि मैक्सिको में आज लगभग 2.3 फीट ऊंची समुद्री लहरें उठ रही हैं। खतरे की आशंका देखते हुए प्रशासन ने कुछ तटीय इलाकों को खाली कराया है। राष्ट्रपति एनरिक पेना नीतो ने एक टीवी चैनल को बताया कि शिआपास प्रांत में सुनामी का खतरा नहीं है। और उन्होंने कहा कि अभी और झटके आने की आशंका है। सभी लोग अपने घरों और दफ्तरों की इमारतों की ढांचागत क्षति का आकलन और गैस पाइपलाइन का नुकसान देखकर ही उसमें प्रवेश करें। यूएसजीएस की रिपोर्ट के अनुसार भूकम्प के झटकों की तीव्रता 4.3 से 5.7 के बीच है। केन्द्रीय और दक्षिणी मैक्सिको में शिक्षण कार्य बन्द कर दिया गया है और शुक्रवार को अधिकारियों को नुकसान की समीक्षा करने के लिए कहा गया है।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि मैक्सिको सिटी के लोग भूकम्प आने के बाद देर रात घरों से निकलकर सडकों पर आ गए। भूकम्प के झटके बंद होने के बाद भी कई लोग बाहर ही खड़े रहे जबकि ठंडी हवा से बचने के लिए कुछ लोगों ने सडक़ पर ही कम्बल से खुद को ढक लिया। इस दौरान बच्चे रो रहे थे। सरकारी तेल कम्पनी पेमेक्स ने कहा कि हम अपने स्थापित संयंत्रों का नुकसान देख रहे हैं। राष्ट्रपति ने बताया कि सेलिना क्रूज रिफाइनरी का संचालन एहतियातन रोक दिया गया है।

Updated : 2017-09-08T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top