Top
Home > Archived > दक्षिण कोरिया ने किया नार्थ कोरिया के परमाणु ठिकानों पर हमले का अभ्यास

दक्षिण कोरिया ने किया नार्थ कोरिया के परमाणु ठिकानों पर हमले का अभ्यास

दक्षिण कोरिया ने किया नार्थ कोरिया के परमाणु ठिकानों पर हमले का अभ्यास
X

सियोल। उत्तर कोरिया के छठे परमाणु परीक्षण के जवाब में दक्षिण कोरिया ने मिसाइल छोड़ने का अभ्यास किया है जिसमें उत्तर कोरियाई परमाणु ठिकानों को नष्ट करने की कवायद भी शामिल है। यह जानकारी सोमवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

बीबीसी के अनुसार, इस अभ्यास के दौरान दक्षिण कोरिया के लड़ाकू विमानों से रॉकेट दागे गए और ज़मीन से मिसाइलें छोड़ी गईं। इतना ही नहीं उत्तर कोरिया की ओर से पैदा ताज़ा ख़तरे के मद्देनज़र सियोल अपनी मिसाइलों की मारक क्षमता दोगुनी करने पर भी विचार कर रहा है। उधर, अमरीका ने कहा है कि उसे या उसके सहयोगियों के लिए होने वाले किसी भी ख़तरे का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।

विदित हो कि उत्तर कोरिया ने रविवार को हाइड्रोज़न बम का कामयाब परीक्षण करने का दावा किया था, जबकि संयुक्त राष्ट्र की ओर से उसके मिसाइल और परमाणु कार्यक्रमों पर लगाए जा चुके हैं। डीपीआरके के उग्र व्यवहार के मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद सोमवार को (आज) आपात बैठक भी करेगी। वैसे सुरक्षा परिषद ने अगस्त महीने में ही उत्तर कोरिया के निर्यात पर कड़े प्रतिबंध लगाए थे।

अमरीकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने कहा है कि अमरीका किसी भी ख़तरे का कड़ा सैन्य जवाब देगा जो प्रभावशाली और अपरिहार्य होगा। हालांकि पत्रकारों के सवालों के जवाब में मैटिस ने यह भी कहा कि अमरीका का इरादा उत्तर कोरिया को पूरी तरह बर्बाद करने नहीं है। चीन ने भी उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण की आलोचना की है और कहा है कि उत्तर कोरिया ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय के भारी विरोध को नज़रअंदाज़ किया है।

Updated : 2017-09-04T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top