Home > Archived > भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज का आखिरी मैच आज

भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज का आखिरी मैच आज

भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज का आखिरी मैच आज
X

कोलम्बो: लंका की धरती पर टीम इंडिया इतिहास रचने को सिर्फ एक जीत दूर है। भारत ने लंका की धरती पर कभी पांच मैचों की वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप नहीं किया है। भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज का आखिरी मैच आज कोलंबो में आज खेला जायेगा। ये मैच दोपहर ढाई बजे से खेला जाएगा।अगर आखिरी वनडे भारत जीत जाती है तो विराट सेना की एक और बड़ी कामयाबी होगी।

इंडियन टीम ने विदेशी धरती पर अभी तक सिर्फ एक बार ही 5-0 से क्लीन स्वीप किया है। और ये जादू भी विराट की कप्तानी में ही हुआ था। साल 2013 में जिम्बाब्वे को 5-0 से हराया था। चार बार घरेलु मैदान में भारत ने 5 वनडे की सीरीज क्लीन स्वीप कर चुकी है।विराट सेना के पास इस सीरीज में एकबार फिर क्लीन स्वीप करने का मौका है और जिस तरह श्रीलंका की टीम का पिछले चार मैचों में प्रदर्शन रहा है उससे इस मौके को टीम इंडिया आसानी से भुना सकती है।

धवन अंतिम वनडे और एकमात्र टी-20 मैच में नहीं खेल सकेंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की अखिल भारतीय चयन समिति ने धवन के स्थानापन्न की घोषणा नहीं की है। टी-20 मैच 6 सितम्बर को खेला जाएगा दोनों टीमों के मौजूदा प्रदर्शन को देखते हुए भारत की जीत लगभग तय लग रही है क्योंकि श्रीलंका इस पूरी सीरीज में उसके आगे कहीं भी नजर नहीं आई। इससे पहले खेली गई तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में भी भारत ने मेजबान टीम का सूपड़ा साफ किया था।

मेहमान टीम इस समय बेहतरीन फॉर्म में है। पिछले मैच में रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली ने शतक जड़ते हुए भारत को विशाल स्कोर तक पहुंचाने में मदद की थी। इन दोनों के बाद मनीष पांडे और महेंद्र सिंह धौनी ने टीम को श्रीलंका में अपने सबसे बड़े स्कोर तक पहुंचाया था कोहली इस मैच में एक और शतक लगाते हैं तो वह पोंटिंग की बराबरी कर लेंगे।

आखिरी मैच में कोहली टीम में बदलाव कर सकते हैें और बेंच पर बैठे खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है। धवन के न होने से टीम में एक बदलाव तो संभव है। ऐसे में कोहली , धवन की जगह रोहित के साथ अजिंक्य रहाणे से पारी की शुरुआत करा सकते हैं।

धौनी इस मैच में एक रिकार्ड अपने नाम कर सकते हैं। उनके नाम वनडे में 99 स्टम्पिंग दर्ज हैं। अगर वह एक और स्टम्पिंग कर लेते हैं तो वनडे में 100 स्टम्पिंग करने वाले पहले विकेटकीपर बन जाएंगे। वह इस समय कुमारा संगाकार के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं। दोनों के नाम 99 स्टम्पिंग हैं।धौनी से टीम एक बार और बड़ी पारी की उम्मीद करेगी।

गेंदबाजी में टीम की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह के कंधों पर ही हो सकती है। ऐसा भी संभव है कि टीम प्रबंधन बुमराह को आराम देकर भुवनेश्वर कुमार को अंतिम मैच में उतारे जिन्हें पिछले मैच में आराम दिया गया था।स्पिन में कुलदीप यादव और अक्षर पटेल पर टीम निर्भर करेगी।

वहीं श्रीलंका की टीम के लिए यह मैच अपनी लाज बचाने का सवाल है। घर में 5-0 से सीरीज हारने उसे किसी भी कीमत पर गवारा नहीं होगा। ऐसे में वो पूरी कोशिश करेगी की सीरीज का विजयी अंत कर सके।

इस मैच में उसके लिए अच्छी खबर यह है कि नियमित कप्तान उपुल थंरगा दो मैचों के प्रतिबंध के बाद वापसी करेंगे। बल्लेबाजी में उनके आने से टीम को मजबूती मिलेगी। उनके अलावा टीम बल्लेबाजी में एंजेलो मैथ्यूज और कुशल मेंडिस पर काफी हद तक निर्भर करेगी।

गेंदबाजी में लसिथ मलिंगा और ऑफ स्पिनर अकिला धनंजय पर टीम की जिम्मेदारी होगी।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धौनी, रोहित शर्मा, मनीष पांडे, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, लोकेश राहुल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, अजिंक्य रहाणे, भुवनेश्वर कुमार, केदार जाधव, युजवेंद्र चहल।

श्रीलंका : उपुल थरंगा (कप्तान), एंजेलो मैथ्यूज, लसिथ मलिंगा, लाहिरू थिरिमाने, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), मिलिंदा श्रीवर्दने, विश्वा फर्नाडो, दिलशान मुनावीरा, मालिंदा पुष्पाकुमारा, अकिला धनंजय, कुशल मेंडिस, वानिडु हासारंगा, थिसरा परेरा, धनंजय डी सिल्वा, दानुष्का गुणाथिलका, दुशमंथा चामिरा, लक्षण संदकाना।

Updated : 3 Sep 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top