Latest News
Home > Archived > भारत ने ऑस्ट्रेलिया से तीसरा वन डे भी जीता, बना नंबर एक

भारत ने ऑस्ट्रेलिया से तीसरा वन डे भी जीता, बना नंबर एक

भारत ने ऑस्ट्रेलिया से तीसरा वन डे भी जीता, बना नंबर एक
X


नई दिल्ली। भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच इंदौर में खेले गए तीसरे वनडे में मेजबान टीम ने मेहमान टीम को 5 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही पांच वनडे मैचों की सीरीज में भारत ने 3-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली। साथ ही वनडे सीरीज पर भी कब्जा कर लिया। इस जीत के साथ टीम इंडिया वनडे रैंकिंग नें नंबर एक के पायदान पर पहुंच गई है। इस मुकाबले में आॅस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। मैच में आॅस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 50 ओवरों में 293/6 रन बनाए थे। जवाब में टीम इंडिया ने 47.5ओवरों में 5 विकेट पर 294 रन बनाकर मैच जीत लिया। मैच में शानदार बल्लेबाजी करने के अलावा एक विकेट लेने वाले हार्दिक पंड्या को 'प्लेयर आॅफ द मैच' चुना गया। भारत ने पहली बार किसी सीरीज में आॅस्ट्रेलिया को लगातार तीन मैचों में हराया। इसके अलावा यह वनडे में उसकी कंगारूओं पर लगातार चौथी जीत है। भारत के लिए इंदौर का होलकर स्टेडियम ऐसा पहला मैदान बन गया जहां उसने शुरूआती 5 वनडे जीते।

भारत दोनों फॉर्मेट में बना बादशाह

तीसरे वनडे में मिली जीत के साथ ही टीम इंडिया ने आईसीसी वनडे रैंकिंग में भी पहले स्थान पर कब्जा जमा लिया। इस जीत के बाद आईसीसी रैंकिंग में भारत के 48 मैचों में 120 रेटिंग प्वाइंट हो गए हैं, और वो दक्षिण अफ्रीका को पीछे छोड़कर नंबर एक बन गई है। दक्षिण अफ्रीका के 50 मैचों में 119 प्वाइंट हैं और वो दूसरे नंबर पर है। भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में पहले से नंबर एक पर है। टी-20 रैंकिंग में भारत का स्थान पांचवां है।

विराट ने की धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी

विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया की यह वनडे में लगातार नौवीं जीत है। कोहली ने इसी के साथ अपने नेतृत्व में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने के महेंद्रसिंह धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। धोनी के नेतृत्व में टीम इंडिया ने नवंबर 2008 से फरवरी 2009 तक लगातार 9 वनडे मैच जीते थे। भारत ने पहली बार किसी सीरीज में लगातार तीन मैच जीते भारत ने पहली बार किसी एक सीरीज में आॅस्ट्रेलिया से लगातार तीन मैच जीते। इससे पहले टीम इंडिया कभी भी यह कारनामा अंजाम नहीं दे पाई थी।

Updated : 2017-09-25T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top