Top
Home > Archived > अमेरिका को प्रतिबंधों के खिलाफ पाकिस्तान ने दी धमकी

अमेरिका को प्रतिबंधों के खिलाफ पाकिस्तान ने दी धमकी

अमेरिका को प्रतिबंधों के खिलाफ पाकिस्तान ने दी धमकी

इस्लामाबाद। आतंकवाद को पनाह देने के मामले में अमेरिका द्वारा पाकिस्तान को दी जाने वाली आर्थिक सहायता पर शर्तें लगने के बाद अब पाकिस्तान ने कहा है कि यह अमेरिका के लिए प्रतिकूल हो सकता है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने कहा है कि पाकिस्तानी अधिकारियों को प्रतिबंधित करने या सैन्य सहायता में कटौती करना अमेरिका के लिए प्रतिकूल हो सकता है। साथ ही उन्होंने कहा कि इससे दोनों देशों की आतंकवाद के खिलाफ जारी लडाई पर भी असर पडेगा।

अब्बासी ने कहा कि हम आतंकवाद के खिलाफ युद्ध लड रहे हैं, हमारी कोशिशों को कुछ भी नुकसान पहुुंचा तो इससे अमेरिका की कोशिशों को भी नुकसान होगा। ज्ञातव्य है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले माह जब अफगानिस्तान पर यूएस की नई रणनीति की घोषणा की थी तो उन्होंने आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को लताडा था। साथ ही पाकिस्तान को दी जाने वाली आर्थिक सहायता पर कुछ शर्तें लगा दी थी। इसके बाद से दोनों देशों के बीच तनाव है।

हम आपको बता दें कि अमेरिका ने पिछले वर्ष भी पाकिस्तान को 1 अरब डॉलर से भी कम सैन्य सहायता दी है जबकि 2011 में यह राशि 3.5 अरब डॉलर थी। इस पर पाक पीएम अब्बासी ने कहा कि पाकिस्तान को दी जाने वाली आर्थिक मदद में कटौती कर के अमेरिका कभी भी अपने आतंक विरोधी लक्ष्य को हासिल नहीं कर सकेगा। उन्होंने कहा कि कटौती की बजाय सहयोग बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए।

गौरतलब है कि अमेरिका द्वारा आर्थिक सहायता में कटौती और शर्तें लगाने के बाद अब पाकिस्तान ने चीन कार्ड खेला है। अब्बासी ने कहा है कि चीन के साथ हमारा बडा आर्थिक सहयोग है। साथ ही उन्होंने कहा कि 1960 से हमारे सैन्य रिश्ते हैं, बेशक वह भी हमारा एक विकल्प है। उन्होंने कहा कि अमेरिका को पाकिस्तान के नुकसान और 35 लाख अफगानिस्तानी शरणार्थियों को पनाह देने के लिए हमारी तारीफ करनी चाहिए।

Updated : 2017-09-12T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top