Home > Archived > भारत-अफगानिस्तान के बीच हुए चार ऐतिहासिक समझौते

भारत-अफगानिस्तान के बीच हुए चार ऐतिहासिक समझौते

भारत-अफगानिस्तान के बीच हुए चार ऐतिहासिक समझौते
X

- दवा निर्माण, स्वास्थ्य सेवाएं, वाहन एवं यातायात सहित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सहयोग और बेहतर करने का फैसला
नई दिल्ली। भारत- अफगानिस्तान के बीच सोमवार को चार ऐतिहासिक समझौते हुए। भारत-अफगानिस्तान ने दवा निर्माण, स्वास्थ्य सेवाएं, वाहन एवं यातायात सहित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में आपसी सहयोग और बेहतर करने का फैसला लिया है। दिल्ली में विदेश मंत्रालय में आयोजित एक समारोह में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और अफगानिस्तान के विदेश मंत्री सलाहाउद्दीन रब्बानी की उपस्थिति में इन समझौतों के दस्तावेजों का आदान-प्रदान हुआ। भारत की ओर से विदेश सचिव एस जयशंकर और अफगानिस्तान की ओर से अफगान उप-विदेश मंत्री ने दस्तावेजों का आदान-प्रदान किया। अफगानिस्तान के विदेश मंत्री भारत यात्रा पर हैं, जिसमें उनके साथ एक उच्च स्तरीय शिष्टमंडल भी भारत आया है।

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने वक्तव्य में कहा कि भारत के लिए सामरिक भागीदारी और अफगानिस्तान के साथ दोस्ती विश्वास का एक लेख है। यह सिर्फ एक और रिश्ते या एक सगाई नहीं है, बल्कि एक आध्यात्मिक और सभ्यता से जुड़ना है। पिछले तीन वर्षों में हमने अभूतपूर्व उच्च स्तरीय एक्सचेंजों को देखा है। प्रधानमंत्री मोदी ने अफगानिस्तान में दो बार दौरा किया। हमें अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी और मुख्य कार्यकारी अब्दुल्ला की मेहमाननवाजी करने का कई बार सौभाग्य प्राप्त हुआ है। हम यह दृढ़ विश्वास करते हैं कि भारत-अफगानिस्तान सम्बंध न केवल हमारे लोगों के लिए महत्वपूर्ण हैं, बल्कि पूरे दक्षिण एशियाई क्षेत्र के लिए भी महत्वपूर्ण हैं।आज हम संयुक्त रूप से अफगानिस्तान की प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए एक नई विकास भागीदारी शुरू करने के लिए सहमत हुए हैं।

116 नए उच्च प्रभाव विकास परियोजनाओं को संयुक्त रूप से कार्यान्वित किया जाएगा जो विशेष रूप से अफगानिस्तान के 31 प्रांतों में उपनगरीय और ग्रामीण समुदायों में सामाजिक-आर्थिक और अवसंरचना विकास लाएगा।

भारत शातूत बांध और काबुल के लिए पीने के पानी की आपूर्ति परियोजना में सहायता करेगा, लौटने वाले शरणार्थियों के लिए कम लागत वाला आवास, चाकरकर शहर के लिए पानी की आपूर्ति नेटवर्क, मजार-ए-शरीफ में पॉलीक्लिनिक जैसे प्रोजेक्ट्स इसमें शामिल हैं। हमारा विशेष ध्यान प्रशासन और लोकतांत्रिक संस्थानों के निर्माण पर जारी रहेगा; जिसमें मानव संसाधन क्षमता और कौशल विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, ऊर्जा, प्रशासन, संसाधन प्रबंधन में दूरस्थ संवेदन की प्रक्रिया और शासन में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में शामिल है।

हमने व्यापार और निवेश सहयोग बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की। 27-30, 27 सितम्बर, 2017 को नई दिल्ली में भारत-अफगानिस्तान व्यापार और निवेश शो व्यवसायों को एक साथ लाने का अवसर प्रदान करेगा। भारत ने वीजा उदारीकृत किया है, खासकर अफगान व्यापारियों के लिए।

अफगानिस्तान के लिए कनेक्टिविटी और पारगमन का महत्व किसी पर नहीं खोया जाता है। हमने जून, 2017 में अफगानिस्तान के किसानों को भारतीय बाजारों में प्रत्यक्ष पहुंच प्रदान करने के लिए एयर फ्रेट कॉरिडोर शुरू किया था। हम ईरान के साथ त्रिपक्षीय सहयोग में चाबहार बंदरगाह के विकास में तेजी ला रहे हैं। हम चाबहार बंदरगाह के माध्यम से आने वाले हफ्तों में अफगानिस्तान में गेहूं की आपूर्ति शुरू कर देंगे। हमने आज मोटर्स वाहन समझौते पर हस्ताक्षर किए। हमें उम्मीद है कि यह भूमिगत पारगमन के लिए मार्ग प्रशस्त करेगा भारत को भी क्षेत्रीय व्यापार और पारगमन समझौतों में शामिल होने की आशा है जो अफगानिस्तान के दिल पर है। भारत एक सुरक्षित, स्थिर, शांतिपूर्ण, समृद्ध, एकजुट और समावेशी देश बनाने के प्रयास में अफगानिस्तान के लोगों के साथ काम कर रहा है और जारी रखेगा।

अफगानिस्तान में राष्ट्रीय एकता सरकार इस महीने तीन साल में सफलतापूर्वक पूरा करती है। हम हिंसा से मुक्त वातावरण और अफगानिस्तान के संविधान के ढांचे के भीतर राष्ट्रीय शांति और सुलह का समर्थन करते हैं। भारत इस संबंध में अफगान और अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों का समर्थन जारी रखेगा।

हम अपने दोनों देशों के लिए सीमा पार आतंकवाद और आतंकियों के सुरक्षित आश्रयों द्वारा उठाई गई चुनौतियों पर काबू पाने में एकजुट रहते हैं। हम संपूर्ण मानवता के लिए अफगान रक्षा और सुरक्षा बलों द्वारा किए गए सर्वोच्च बलिदानों का सम्मान करते हैं। हम अफगानिस्तान में काम कर रहे भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उनके ऋणी हैं। हम सभी संभव सहायता का विस्तार करेंगे और अगले वर्ष शैक्षणिक वर्ष 2018 से अफगान राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा बलों के शहीदों के परिजनों के लिए नए 500 छात्रवृत्ति कार्यक्रम का कार्यान्वयन शुरू करेंगे।

अफगानिस्तान को क्रिकेट में टेस्ट मैच खेलने की मान्यता मिलना अफगानिस्तान के लोगों की आतंकवाद के माहौल के खिलाफ लड़ने की अदम्य भावना को बताता है, और भारत हमेशा अपने मित्र अफगानिस्तान के लोगों के सपनों को पूरा करने के लिए उसके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा रहेगा।

Updated : 11 Sep 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top