Top
Home > Archived > सीएम योगी ने देशवासियों को दी गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

सीएम योगी ने देशवासियों को दी गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

सीएम योगी ने देशवासियों को दी गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी देशवासियों को गणेश चतुर्थी की बधाई दी है। उन्होंने शुक्रवार को ट्वीट किया, 'सभी देशवासियों को गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं'। उन्होंने ट्वीटर पर गणेशी जी एक फोटो भी पोस्ट की, जिसमें वक्रतुण्ड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभः निर्विघ्नं कुरू मे देवः सर्वकार्येषु सर्वदा मंत्र लिखा गया है।

इस मंत्र का अर्थ है कि हे गणेश जी! आप महाकाय हैं। आपकी सूंड वक्र है। आपके शरीर से करोड़ों सूर्यों का तेज निकलता है। आपसे प्रार्थना है कि आप मेरे सारे कार्य निर्विध्न पूरे करें। इसी तरह प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने भी प्रदेशवासियों को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट किया, गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं।

शास्त्रों के अनुसार बुद्धि, ऋद्धि व सिद्धि के स्वामी गणेश को हर शुभ काम से पहले पूजा जाता है। एकदंत गणेश जी अग्रपूज्य, शिवगणों के ईश अत्यन्त मंगलदायक है। किसी भी काम की शुरुआत से पहले इनकी पूजा हर विघ्न को हरती है। हर साल गणेश चतुर्थी को गणपति के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। इस साल ये उत्सव भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी के दिन शुक्रवार से शुरू हो रहा है। इस वर्ष गणेश चतुर्थी और भगवान शनि का खास संयोग है। इसलिए इस खास दिन भगवान शनि की पूजा करने से सभी राशि के लोगों पर भगवान की खूब कृपा बरसेगी।

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक इस बार वृश्चिक राशि में 141 दिन वक्रीय होने के बाद शनि देव शुक्रवार से मार्गीय हो रहे हैं। इस वर्ष गणेशोत्सव की सबसे खास बात है कि ये पूरे 11 दिनों तक मनाया जाएगा। जबकि हर साल यह उत्सव 10 दिन का होता था। इस बार ये दशमी तिथि में तिथि-वृद्धि के कारण संभव हुआ है।

Updated : 2017-08-25T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top