Top
Home > Archived > अमरनाथ यात्राः गृहमंत्री ने ली अहम बैठक, अजीत डोभाल ने पीएम मोदी से की मुलाकात

अमरनाथ यात्राः गृहमंत्री ने ली अहम बैठक, अजीत डोभाल ने पीएम मोदी से की मुलाकात

अमरनाथ यात्राः गृहमंत्री ने ली अहम बैठक, अजीत डोभाल ने पीएम मोदी से की मुलाकात



नई दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की और आतंकी हमले में सात अमरनाथ यात्रियों की मौत की पृष्ठभूमि में अमरनाथ यात्रा के दौरान सुरक्षा बढ़ाए जाने का आदेश दिया। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि गृहमंत्री ने बैठक में कश्मीर घाटी खासकर पवित्र गुफा की आेर जाने वाले दो रास्तों में जारी हालात का जायजा लिया।

हम आपको बता दें कि इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एनएसए अजीत डोभाल, गृह मंत्रालय के उच्चाधिकारी, खुफिया एजेंसियों तथा केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलोे के शीर्ष अधिकारी शामिल हुए। इसमें अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा और भविष्य में एेसे संभावित हमलों को रोकने के उपायों पर विस्तार से चर्चा हुई। सूत्रों ने बताया कि गृहमंत्री ने अधिकारियों को यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने का निर्देश दिया। यात्रा 29 जून से शुरू हुई थी, इसका समापन सात अगस्त को हेागा।

बैठक के तुरंत बाद, एनएसए ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बैठक में हुई चर्चा की जानकारी दी, साथ ही अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा के लिए उठाए गए कदमों के बारे में भी बताया। गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय केन्द्रीय दल अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा का आकलन करने के लिए जम्मू-कश्मीर दौरे पर है।

पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष अर्द्धसैनिक बलों के 9,500 अधिक जवान तैनात किए गए हैं। हालांकि जिस बस पर हमला हुआ वह उन वाहनों के काफिले का हिस्सा नहीं था जो पर्याप्त सुरक्षा के बीच अमरनाथ यात्रा पर है। इस हमले के वक्त बस श्रीनगर से जम्मू जा रही थी। हमला अनंतनाग जिले में रात आठ बजकर बीस मिनट पर हुआ। पुलिस ने बताया कि बस चालक ने यात्रा के लिए तय नियमों का उल्लंघन किया है। नियमों के अनुसार शाम सात बजे के बाद हाईवे से सुरक्षा हटा ली जाती है इसलिए उस पर यात्राआें के लिए किसी वाहन को जाने की इजाजत नहीं होती है।

Updated : 2017-07-11T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top