Top
Home > Archived > अब तत्काल टिकट कैंसिल होने पर मिलेगा रिफंड, वेटिंग टिकट खत्म करने कि तैयारी

अब तत्काल टिकट कैंसिल होने पर मिलेगा रिफंड, वेटिंग टिकट खत्म करने कि तैयारी

अब तत्काल टिकट कैंसिल होने पर मिलेगा रिफंड, वेटिंग टिकट खत्म करने कि तैयारी

एक जुलाई से देश भर में जीएसटी लागू होने के कई बाद बड़े बदलाव देखने को मिलेगें ऐसी उम्मीद कि जा रही है। जीएसटी लागू होने के बाद भारतीय रेलवे में भी कई बदलाव देखने को मिलेंगे। हाल ही में भारतीय रेलवे ने अपने नियमों में कई बड़े बदलाव किए हैं। 1 जुलाई से जीएसटी लागू होते ही रेलवे कुछ बदलाव और बदलाव कर सकता है।

1 जुलाई से यात्री अगर तत्काल टिकट रद्द करवाते हैं तो उनको 50 फीसदी पैसा वापस मिलेगा। इसके साथ ही सुविधा ट्रेन का टिकट वापस करने पर भी यात्रियों को 50 फीसदी पैसा ही वापस मिल सकेगा। हालांकि, अभी रेलवे ने इससे जुड़ी आधिकारिक सूचना जारी नहीं की है। इनमें तत्काल टिकट बुकिंग को लेकर खास बदलाव किए गए हैं।

अभी तक तत्काल टिकट कैंसिल करने पर रिफंड नहीं मिलता है। नया नियम लागू होने पर यात्री को टिकट वापस करने पर 50 फीसदी किराया वापस मिल जाएगा। इसमें कोच के हिसाब से रिफंड चार्ज काटा जाएगा। साथ ही रेलवे धीरे-धीरे पेपरलेस होने की तैयारी कर रहा है। 1 जुलाई से शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में पेपरलेस टिकटिंग की व्यवस्था शुरुआत होगी। इससे यात्रियों को पेपर की टिकट नहीं मिलेगी बल्कि उनके मोबाइल पर टिकट भेज दिया जाएगा। इसके अलावा हिंदी और अंग्रेजी के अलावा दूसरी भाषाओं में भी टिकट मिलेगा।

अब ट्रेनों में वेटिंग टिकट नहीं मिलेगा

रेलवे वेटिंग टिकट भी खत्म कर की तैयारी कर रही है। लोगों को सिर्फ कंफर्म या आरएसी का टिकट ही दिया जाएगा।

Updated : 2017-06-29T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top