Top
Home > Archived > डोर-टू-डोर एकत्रित होगा कचरा, चमकेगा शहर

डोर-टू-डोर एकत्रित होगा कचरा, चमकेगा शहर

डोर-टू-डोर एकत्रित होगा कचरा, चमकेगा शहर

अगस्त माह से हो सकती है शुरूआत
ग्वालियर।
आने वाले समय में शहर में जगह-जगह लगे कचरे के ढेर दिखाई नहीं देंगे और घरों के बाहर भी गंदगी फैली नजर नहीं आएगी क्योंकि नगर निगम डोर-टू-डोर कचरा एकत्रित करने की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने में जुटा है। जिस कम्पनी को इसका ठेका दिया गया है, उसके कर्मचारी घर-घर आएंगे और कचरा उठाकर ले जाएंगे।

कचरा उठाने का काम करने वाली फर्म ईकोग्रीम से दो माह में पूरे काम की डीपीआर बनाकर नगर निगम अधिकारियों को देने की सहमति बनी है। डीपीआर बनाने के पहले कम्पनी को यह बताना होगा कि ग्वालियर का कचरा निष्पादन के लिए वर्षों पहले बने लैण्डफिल साइड पर कितनी मशीनरी सही हैं। इसके बाद नगर निगम बेकार मशीनों की बाजार कीमत का सर्वे करवाकर उन्हें डिस्मेंटल करवा देगा। बताया गया है कि अगस्त से डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन की शहर में शुरुआत के लिए कम्पनी को पांच साल की गारंटी के रूप में 12.50 करोड़ रुपए बंधक रखने होंगे, लेकिन इससे पहले दो माह में फर्म को हर विधानसभा क्षेत्र के एक-एक वार्ड में काम कर डीपीआर तैयार करना होगी, जिसमें पायलट प्रोजेक्ट के रूप में सभी जानकारियों की रिपोर्ट नगर निगम अधिकारियों को देना होगी।

कम्पनी को अपने वाहन देगा निगम
सफाई का कार्य करने के लिए नगर निगम अपने वाहनों की जांच के बाद कम्पनी को सौंपेगा, जिसमें वाहन की स्थिति के साथ वाहन का पूरा विवरण होगा। वहीं कचरा प्रबंधन की दिशा में कार्य करने के लिए लैण्डफिल साइड पर धीरे-धीरे बिजली का उत्पादन भी शुरू होगा।

Updated : 2017-05-17T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top