Home > Archived > पारा फिर 41 के पार, गर्मी बढ़ी

पारा फिर 41 के पार, गर्मी बढ़ी

पारा फिर 41 के पार, गर्मी बढ़ी
X

ग्वालियर| सूरज के तेवर तल्ख होने से शहर में तापमान एक बार फिर बढ़ने लगा है। पिछले दो दिनों में ही दिन के तापमान में 5.3 तो रात के तापमान में 2.5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले दो से तीन दिनों में दिन का तापमान बढ़कर 42 से 43 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।
यहां बता दें कि पिछले दिनों जम्मू कश्मीर में हुई बर्फबारी के बाद वहां से आर्इं ठंडी हवाओं के असर से पिछले करीब एक सप्ताह से तापमान सामान्य स्तर पर आ गया था, जिससे गर्मी से राहत बनी हुई थी, लेकिन पिछले दो दिनों से तापमान में निरंतर वृद्धि दर्ज की जा रही है। इसके चलते गर्मी फिर से बढ़ने लगी है। बुधवार को भी सूरज के तेवर सुबह से ही तल्ख नजर आए। दोपहर में गर्म हवाएं चलने से आंशिक लू जैसी स्थिति बनी नजर आई।

स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार पिछले दिन की तुलना में बुधवार को अधिकतम तापमान 2.3 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 41.1 सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से 2.8 डिग्री सेल्सियस अधिक है। न्यूनतम तापमान भी 1.8 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 19.5 डिग्री दर्ज किया गया, जो औसत से 1.5 डिग्री सेल्सियस अधिक है। इसी प्रकार हवा में नमी सुबह 34 और शाम को 16 फीसदी दर्ज की गई, जो सामान्य से क्रमश: दो व एक फीसदी अधिक है। मौसम विभाग ने गुरुवार को दिन व रात के तापमान में आंशिक वृद्धि की संभावना जताई है।

Updated : 2017-04-13T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top