Latest News
Home > Archived > बीएस-3 वाहनों के पंजीकरण का आज आखिरी दिन

बीएस-3 वाहनों के पंजीकरण का आज आखिरी दिन

आगरा। पर्यावरण प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए न्यायालय ने बीएस-3 वाहनों का पंजीकरण एक अप्रैल से बंद कर दिया है। ऐसे में दोपहिया वाहन खरीद चुके वाहन स्वामियों के सामने रजिस्ट्रेशन कराने की जल्दी है। वहीं जिन वाहनों की खरीद 31 मार्च तक होगी और उनका ऑनलाइन ट्रैक्स जमा हो गया होगा तो वे एक अप्रैल और उसके बाद भी पंजीकरण करा सकते हैं।


परिवहन विभाग में प्रतिदिन 100 से 120 वाहन पंजीकृत होते हैं। इसमें से दोपहिया वाहनों की संख्या 60 से 70 फीसद होती है। वहीं अन्य में व्यावसायिक और कारें होती हैं। गुरुवार को एजेंसी की ओर से वाहनों के पंजीकरण कराने के लिए फाइलों के ढेर परिवहन विभाग कार्यालय पहुंच गए। वार्षिक बंदी की तैयारी कर रहे विभागीय अधिकारियों का लोड कई गुना हो गया। वहीं एजेंसी वाले भी अधिकारियों से फोन पर जानकारी लेते रहे। एक अप्रैल या उसके बाद खरीदे गए बीएस-3 वाहन परिवहन विभाग पंजीकृत नहीं करेगा। चार पहिया कारें तो पहले से ही मानक पूरा करती हैं, लेकिन दोपहिया वाहनों में दिक्कतें आएंगी। ऐसे में 31 मार्च तक खरीद वालों की पंजीकरण के लिए परिवहन विभाग में आवेदकों और फाइलों की भीड़ उमड़ेगी।

बीएस-4 दोपहिया वाहन बाजार में उपलब्ध होने तक पंजीकरण की संख्या घट भी सकती है। एआरटीओ प्रशासन नेहा द्विवेदी ने बताया कि एक अप्रैल या उसके बाद खरीदे गए बीएस-3 वाहनों का विभाग पंजीकरण नहीं करेगा।

Updated : 2017-03-31T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top