Top
Home > Archived > अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस की कथित भूमिका की जांच करेगी एफबीआई

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस की कथित भूमिका की जांच करेगी एफबीआई

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस की कथित भूमिका की जांच करेगी एफबीआई

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूस की कथित भूमिका की जांच अब एफबीआई करेगी। एफबीआई के निदेशक जेम्स कॉमे ने इस बात की पुष्टि की है कि राष्ट्रपति चुनावों में रूस की कथित भूमिका की जांच एफबीआई को सौंप दी गई है। कॉमे ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों को प्रभावित करने में रूस की भूमिका की जांच अब एफबीआई करेगी।

साथ ही राष्ट्रपति ट्रंप के चुनाव अभियान और रूस की पुतिन सरकार के बीच किसी भी तरह के संभावित संबंधों की भी जांच करेगी। एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार एफबीआई के निदेशक कॉमे का कहना है कि आमतौर पर एफबीआई कभी अपनी जांच के बारे में सार्वजनिक तौर पर कुछ नहीं बताता,

लेकिन असाधारण परिस्थितियों में कभी-कभी जांच के बारे में बात की जाती है। उन्होनें कहा कि जब मामला राष्ट्रीय और जनहित से जुडा हो तो कई बार जांच एजेंसी इसके बारे में खुलकर बोलती है।

ज्ञातव्य है कि ओबामा प्रशासन ने आरोप लगाया था कि नंवबर में हुए राष्ट्रपति चुनावों में रूस ने डेमोक्रैटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलरी क्लिंटन के चुनाव अभियान को प्रभावित कर रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप को फायदा पहुंचाने की कोशिश की।

साथ ही उन्होनें रूस पर चुनावों के दौरान डेमोक्रैटिक पार्टी के कंप्यूटर्स हैक करने और हिलरी के ईमेल्स लीक करने का भी आरोप लगाए हैं। साथ ही यह भी आरोप है कि चुनावों के दौरान ट्रंप की चुनावी टीम के सदस्य पुतिन प्रशासन और रूस के कुछ आला अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में थे। इन आरोपों के चलते ही ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन को इस्तीफा देना पडा।

Updated : 2017-03-21T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top