Top
Latest News
Home > Archived > बहुत सी बीमारियों में फायदेमंद है ये घरेलु नुस्खे

बहुत सी बीमारियों में फायदेमंद है ये घरेलु नुस्खे

बहुत सी बीमारियों में फायदेमंद है ये घरेलु नुस्खे

घरेलु नुस्खे हमेशा से ही असरकारी रहे हैं और इनका प्रयोग सदियों से लोग करते आ रहे। आपको कुछ ऐसे ही घरेलु नुस्खों के बारे में बताएँगे जो बहुत सी बीमारियों में फायदेमंद है।

भोजन के बाद दोनों समय आधा चम्मच सौंफ चबाने से मुख की अनेक बीमारियाँ और सूखी खाँसी दूर होती है, बैठी हुई आवाज़ खुल जाती है, गले की खुश्की ठीक होती है और आवाज मधुर हो जाती है। भूख न लगती हो तो बराबर मात्रा में मुनक्का बीज निकला हुआ, हरड़ और चीनी को पीसकर चटनी बना लें। इसे पाँच छह ग्राम की मात्रा में, थोड़ा शहद मिला कर खाने से पहले दिन में दो बार चाटें।

पेट में वायु बनने की अवस्था में भोजन के बाद 125 ग्राम दही के मट्ठे में दो ग्राम अजवायन और आधा ग्राम काला नमक मिलाकर खाने से वायु-गैस मिटती है। चेहरे व कोहनी पर काले धब्बे दूर करने के लिये आधा चम्मच नारियल के तेल में आधे नीबू का रस निचोड़ें और त्वचा पर रगड़ें, फिर गुनगुने पानी से धो लें।

भोजन के बाद कच्ची सुपारी 20 से 40 मिनट तक चबाएँ फिर मुँह साफ़ कर लें। सुपारी का रस लार के साथ मिलकर रक्त को पतला करने जैसा काम करता है। जिससे कोलेस्ट्राल में गिरावट आती है और रक्तचाप भी कम हो जाता है।

Updated : 2017-03-17T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top