Top
Home > Archived > अब 12 घंटे पहले शिक्षकों को पता चलेगा कहां करनी है ड्यूटी

अब 12 घंटे पहले शिक्षकों को पता चलेगा कहां करनी है ड्यूटी

भोपाल। प्रदेश में होने वाली हाईस्कूल और हायर सेकंडरी की बोर्ड परीक्षा में तैनात किए जाने वाले शिक्षकों का अब 12 घंटे पहले ही पता चल सकेगा कि उन्हें किस केंद्र पर तैनात किया गया है। पहले इसकी सूचना 24 घंटे पहले दी जाती थी। प्रदेश में 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए तैयारियों को इन दिनों अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसके लिए जिलों के परीक्षा केन्द्रों की सूची भी तैयार कर ली गई है।

दरअसल, नकल होने की शिकायतें आने की वजह से ही इस बार सभी केन्द्रों पर नकल रोकने के लिए प्रभावी बंदोबस्त किए जा रहे हैं। इस बार परीक्षा केंद्रों पर पर्यवेक्षक व केंद्राध्यक्ष की ड्यूटी लगाने का फैसला एमपी बोर्ड तय करेगा। नकल रोकने व किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचने के लिए शिक्षा विभाग ने एक सॉफ्टवेयर तैयार किया है। अब तक 24 घंटे पहले ही शिक्षकों को बता दिया जाता था कि उनकी ड्यूटी कहां लगाई गई है। अब सॉफ्टवेयर के माध्यम से बोर्ड अधिकारी तय करेंगे कि किस केंद्राध्यक्ष को कहां भेजा जाए।

संवेदनशील केन्द्रों पर होगी विशेष निगरानी
ड्यूटी निर्धारण के लिए कम्प्यूटर में डाटा फीड किया जाएगा। इसके आधार पर शिक्षकों का चयन होगा। इसके अलावा ब्लॉक स्तर पर उड़नदस्ते गठित किए जाएंगे, इसमें शिक्षा विभाग के साथ ही प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल रहेंगे। संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों पर विशेष निगरानी रखी जाएगी।

ई-मेल से मिलेगी जानकारी : ड्यूटी बदलने की जानकारी फोन पर मैसेज और ई-मेल के माध्यम से दी जाएगी। पहले 24 घंटे पहले शिक्षकों के मोबाइल पर संदेश आ जाता था, लेकिन इस बार 12 घंटे पूर्व शिक्षक को मोबाइल और ई-मेल से भेज दिया जाएगा कि उन्हें किस केन्द्र पर ड्यूटी देनी है।

1 से 31 मार्च तक चलेंगी परीक्षाएं
परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होकर पूरे महीने यानि 31 मार्च तक चलेंगी। 12वीं की परीक्षाएं 1 से 31 मार्च तक चलेंगी। इसमें 17 दिन परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। वहीं 10वीं की परीक्षाएं 2 मार्च से शुरू होंगी जो 27 मार्च तक चलेंगी। इसमें नौ दिन परीक्षाएं कराई जाएंगी। जहां प्राइवेट परीक्षार्थी ज्यादा हैं, उन परीक्षा केंद्रों की भी विशेष निगरानी होगी ताकि नकल पर लगाम लगाई जा सके।

Updated : 2017-02-04T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top