Home > Archived > अब एसएमएस से बुक करा सकेंगे ट्रेन टिकट

अब एसएमएस से बुक करा सकेंगे ट्रेन टिकट

अब एसएमएस से बुक करा सकेंगे ट्रेन टिकट
X


नई दिल्ली|
ट्रेन टिकट बुक करने के लिए रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट से आपको टिकट लेने में हो रही है परेशानी तो रेलवे ने यात्रियों के लिए एसएमएस रिजर्वेशन सर्विस की शुरुआत की है। ट्रेनों में आरक्षण को और आसन बनाने और दूर दराज के ग्रामीण इलाकों के रेल यात्रियों तक पहुंच बनाने लिए एसएमएस सेवा को शुरू किया गया है। अब ऐसे लोग जो इन्टरनेट का इस्तेमाल नही करते या ऐसे ग्रामीण क्षेत्र जहां इंटरनेट की पहुंच अभी ठीक से नही हो पाई है वहां पर लोग मोबाइल एसएमएस के जरिये ट्रेन रिजर्वेशन का टिकट बुक करा सकेगें।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की सुविधा के लिए एक अनूठी पहल शुरू कर दी है। वहां अब एसएमएस के सहारे आरक्षित रेल टिकट बुक कराने की घोषणा की गई है।

इस यूएस-एसडी तकनीक को मेनू बेस्ड नाम दिया गया है तथा यह हर मोबाइल पर काम कर सकती है। इसके लिये ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को पहले मोबाइल का रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद उन्हें एक अलग से आइडी नंबर दिया जाएगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान ही आपको अपने बैंक खाते से भी इसे जोड़ना होगा ताकि भुगतान करने में परेशानी न हो।

Updated : 28 Feb 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top