Top
Home > Archived > अमर नाथ कॉलेज की छात्राओं ने फतेहपुर सीकरी के ऐतिहासिक स्थलों का किया दीदार

अमर नाथ कॉलेज की छात्राओं ने फतेहपुर सीकरी के ऐतिहासिक स्थलों का किया दीदार

मथुरा। अमर नाथ शिक्षण संस्थान द्वारा संचालित अमर नाथ गल्र्स डिग्री कॉलेज की इतिहास विभाग की छात्राओं ने शैक्षणिक भ्रमण के अंतर्गत फतेहपुरी सीकरी के ऐतिहासिक स्थलों का अवलोकन कर ज्ञानबद्र्धन किया गया। अमर नाथ शिक्षण संस्थान के चेयरमैन डा. आदित्य कुमार वाजपेयी ने सभी छात्राओं को शैक्षणिक भ्रमण के लिये अपनी शुभकामनायें देते हुये कहा कि यात्रायें हमारे अनुभवों को विराट बनाती हैं और हमें विपरीत परिस्थितियां सहने के अनुकूल बनाती हैं।

अमर नाथ गल्र्स डिग्री कॉलेज के कोर्डिनेटर डा. अनिल वाजपेयी ने बताया कि महाविद्यालय में इतिहास विभाग की चार दर्जन से अधिक छात्राओं ने फतेहपुर सीकरी का भ्रमण किया तथा इतिहास विषय के सम्बन्ध में अपनी जिज्ञासाओं का समाधान किया। उन्होंने बताया कि छात्राओं ने फतेहपुरी सीकरी में विभिन्न ऐतिहासिक इमारतों का अवलोकन किया, जिसमें उन्होंने 134 मीटर ऊँचे बुलन्द दरवाजे को देख कर रोमांच का अनुभव किया। छात्राओं ने सलीम चिश्ती की दरगाह के दर्शन किये तथा मुगल वंशजों के मकबरों व मस्जिदों को देखा। इसके उपरांत छात्राओं ने सीकरी में रानी जोधाबाई का महल, पंचमहल, दीवाने-आम, दीवाने-खास, महिलाओं का मदरसा, शाही तालाब सहित 20 से अधिक महलों का अवलोकन किया।

उन्होंने बताया कि फतेहपुर सीकरी में छात्राओं ने ईरानी और भारतीय शैली की एक अद्भुत स्थापत्य कला का भी दीदार किया। छात्राओं के साथ-साथ इस सफल पयर्टन में प्रवक्ता माण्डवी राठौर, डा. मनोरमा कौशिक तथा श्रीमती सुरभि अरोड़ा ने भाग लिया। इस अवसर पर महाविद्यालय प्राचार्या डा. मीता सहित सभी प्रवक्ताओं ने छात्राओं को साधुवाद दिया।

Updated : 2017-02-21T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top