Top
Home > Archived > अब भारत में भी होगी हींग की खेती

अब भारत में भी होगी हींग की खेती

अब भारत में भी होगी हींग की खेती


नई दिल्ली।
अक्सर घर में पकने वाले पकवानों में हींग का तडक़ा लगाकर खुशबूदार और स्वादिष्ट बनाया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पकवानों को खुशबू से महकाने वाली हींग विदेशों से लाई जाती है। अफगानिस्तान, ईरान, इराक, तुर्कमेनिस्तान और बलूचिस्तान जैसे विदेशी धरती पर हींग की खेती होती है। लेकिन, खबर है कि अब हींग की खेती भारत में भी होगी।

हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्र से हींग की खेती की शुरूआत की जाएगी, डॉ.विक्रम शर्मा इसकी शुरूआत करेंगे। इसके लिए हींग के बीज ईरान से मंगवाए गए हैं। डॉ.विक्रम शर्मा इंडियन कॉफी बोर्ड के सदस्य हैं। डॉ.विक्रम ने कहा कि भारत में हींग की मांग बहुत ज्यादा है, दुनिया में हींग का 40 प्रतिशत आयात भारत में ही होता है। विदेश से आयात के कारण भारत में हींग बहुत महंगी बिकती है।

तकरीबन 34-35 हजार के शुद्ध भाव से बिकने वाली हींग अगर भारत में पैदा की जाए तो बहुत कम कीमत में भारत वासियों को हींग उपलब्ध हो सकती है। डॉ.विक्रम का यह भी कहना है कि हींग अच्छा-खासा टेंपरेचर सहन कर सकता है। इसलिए पहाड़ी इलाकों में इसकी खेती एक अच्छा विकल्प है। हींग की खेती से हिमाचल प्रदेश के किसानों को एक नया विकल्प मिलेगा और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

Updated : 2017-02-20T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top