Top
Home > Archived > केडी हॉस्पिटल में महिला के पेट से निकाला गया दो किलो का ट्यूमर

केडी हॉस्पिटल में महिला के पेट से निकाला गया दो किलो का ट्यूमर

मथुरा। केडी मेडिकल कालेज हॉस्पिटल और रिसर्च सेंटर की महिला शल्य चिकित्सकों ने लगभग एक साल से पेट दर्द का इलाज करा रही गांव जयसिंहपुर, जिला नुहू (हरियाणा) निवासी शाहिना (22) पत्नी अफजल के पेट से ऑपरेशन द्वारा दो किलोग्राम का ट्यूमर निकालने में सफलता हासिल की है। ऑपरेशन कोई डेढ़ घंटे चला। अब शाहिना पूरी तरह से स्वस्थ है। शाहिना की सभी जांचें और ऑपरेशन पूरी तरह से नि:शुल्क किया गया है।

गौरतलब है कि गांव जयसिंहपुर, जिला नुहू (हरियाणा) निवासी शाहिना (22) पत्नी अफजल लगभग एक साल से पेट दर्द से पीडि़त थी। उसने अपना इलाज कई चिकित्सकों से कराया लेकिन कोई फायदा नहीं मिला। उसने हथीन में भी चिकित्सकों को दिखाया, जहां जांच से पता चला कि उसके गर्भाशय के पास ट्यूमर है। चिकित्सकों ने उसे ट्यूमर को गर्भाशय सहित ऑपरेशन से निकलवाने की सलाह दी। चूंकि शाहिना को अभी कोई बच्चा नहीं था सो उसने वहां ऑपरेशन कराने की बजाय केडी मेडिकल आना मुनासिब समझा। शाहिना 30 जनवरी को केडी मेडिकल कालेज हॉस्पिटल की महिला रोग विशेषज्ञ डा. हसना हना चौधरी से मिली। डा. चौधरी ने शाहिना का अल्ट्रासाउण्ड कराया जिससे पता चला कि ट्यूमर गर्भाशय के बाहरी ओर चिपका हुआ है और गर्भाशय को बचाया जा सकता है। ऑपरेशन से पहले शाहिना के खून और गांठ की जांच भी कराई गई।

डा. चौधरी ने अपनी टीम की डा. स्मिता गोयल, डा. प्रियंका माहेश्वरी, निश्चेतना विशेषज्ञ डा. मंजू सक्सेना, ओटी टेक्नीशियन विनीषा, शैलेन्द्र, प्रीति और प्रतिभा के साथ महिला का ऑपरेशन किया। करीब डेढ़ घंटे चले ऑपरेशन के बाद न केवल ट्यूमर सफलतापूर्वक बाहर निकाल लिया गया बल्कि महिला के दोनों तरफ के अण्डाशय भी सुरक्षित बचा लिए गए। शाहिना अब पूरी तरह से स्वस्थ है। चिकित्सकों ने बताया कि ट्यूमर निकल जाने के बाद महिला के गर्भधारण की सम्भावना बढ़ गई है। शाहिना के पति अफजल ने बताया कि इससे पहले उनके पिता और चाचा के लडक़े का 2016 में सफल ऑपरेशन हो चुका था लिहाजा उन्हें भरोसा था कि केडी मेडिकल कालेज और हॉस्पिटल में ही शाहिना को लाभ मिलेगा। शाहिना के नि:शुल्क उपचार के लिए अफजल ने केडी मेडिकल कालेज हॉस्पिटल प्रबंधन का आभार माना है।
केडी मेडिकल कालेज हॉस्पिटल की महिला रोग विशेषज्ञों की इस सफलता पर आरके एजूकेशन हब के चेयरमैन डा. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल तथा कालेज की प्राचार्य डा. मंजुला बाई केएच ने चिकित्सकों को बधाई देते हुए शाहिना की उचित देखभाल के निर्देश दिए हैं।


Updated : 2017-02-11T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top