Top
Home > Archived > अब महिलाएं भी करेंगी यह काम, पढिये पूरी खबर

अब महिलाएं भी करेंगी यह काम, पढिये पूरी खबर

अब महिलाएं भी करेंगी यह काम, पढिये पूरी खबर


नई दिल्ली।
अब तक आपने लाइनमैन के रूप में पुरुषों को ही विद्युत लाइन दुरुस्त करते हुए देखा होगा। ऊंचे खंभों पर रस्सी के सहारे लटक कर हाई वोल्टेज विद्युत लाइनों को सुधारना कोई आसान काम नहीं है। शायद इसी कारण यह काम को अंजाम दे सकती हैं। लेकिन अब आप महिलाओं को भी यह कठिन कार्य करते हुए देख सकते हैं।

पहले बैच में 19 युवतियों की नियुक्ति

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने पहले चरण में 19 युवतियों को लाइन स्टाफ में नियुक्ति दी है। प्रशिक्षण के बाद विभिन्न जोन व वितरण केंद्रों में इनकी तैनाती भी कर दी गई है। कंपनी के प्रबंध निदेशक आकाश त्रिपाठी के मुताबिक, हमने सोचा कि क्यों न नया प्रयोग किया जाए। युवतियों ने इसमें रुचि दिखाई। लाइन परिचारिका पद की परीक्षा दी और चयनित हुईं। उन्हें फिजिकल फिटनेस की परीक्षा भी देनी पड़ी। इस तरह पहले बैच में कुल 19 युवतियों का चयन लाइन परिचारिका पद के लिए हुआ।

चुनौती स्वीकार की:- अंकिता पाटिल, बैतूल कहती हैं कि पहले यह काम थोड़ा कठिन लगा। लेकिन अवसर सामने था और अपने पैरों पर खड़ा हो परिवार का आर्थिक सहयोग करना था। लिहाजा चुनौती स्वीकारी।

हम क्यों नहीं कर सकते:- किरण आर्य, छिंदवाड़ा ने बताया कि आज महिलाएं सभी क्षेत्रों में काम कर रही हैं। हम विद्युत लाइन से जुड़ा काम क्यों नहीं कर सकते। काम में थोड़ा जोखिम तो उठाना ही पड़ता है। जो जिम्मेदारी हमें दी जाएगी, उसे पूरा करेंगे।



Updated : 2017-12-29T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top