Latest News
Home > Archived > भारतीय चिकित्सा परिषद जगह लेगा राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग, संसद में पेश होगा विधेयक

भारतीय चिकित्सा परिषद जगह लेगा राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग, संसद में पेश होगा विधेयक

भारतीय चिकित्सा परिषद जगह लेगा राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग, संसद में पेश होगा विधेयक
X

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार ने भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआई) की जगह राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) की स्थापना से संबंधित विधेयक संसद में पेश किए जाने को मंजूरी प्रदान कर दी है।

मंत्रिमंडल के फैसलों की जानकारी देते हुए केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इससे चिकित्सा से जुड़े क्षेत्र के सम्पूर्ण ढ़ांचे में एक बड़ा बदलाव आएगा। उन्होंने विधेयक का ब्यौरा नहीं दिया लेकिन रिपोर्टों के अनुसार इसमें एमबीबीएस आदि चिकित्सा पाठ्यक्रमों का स्तर बेहतर बनाने तथा चिकित्सा क्षेत्र में पारदर्शिता और कार्यकुशलता सुनिश्चित करने के उपाए किए गए हैं।

सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग विधेयक में मेडिकल शिक्षा के नियमन के लिए एक चार स्तरीय संरचना की परिकल्पना की गई है, जिसमें 20 सदस्यीय राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग शीर्ष पर होगा।

नीति आयोग ने एमसीआई की जगह एनएमसी को लाने का प्रस्ताव किया था। इसका मुख्य उद्देश्य देश में चिकित्सा के क्षेत्र के इंस्पेक्टर राज को समाप्त करना था। चिकित्सा समुदाय से जुड़े कुछ वर्गों ने सरकार के इस कदम का विरोध किया है तथा इसे चिकित्सा क्षेत्र में अनावश्यक हस्ताक्षेप बताया है।

Updated : 2017-12-16T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top