Top
Home > Archived > अमेरिका ने सभी देशों से की नॉर्थ कोरिया से रिश्ते खत्म करने की अपील

अमेरिका ने सभी देशों से की नॉर्थ कोरिया से रिश्ते खत्म करने की अपील

अमेरिका ने सभी देशों से की नॉर्थ कोरिया से रिश्ते खत्म करने की अपील

वाशिंगटन। उत्तर कोरिया को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अब अपना रुख काफी कड़ा लिया है। अमेरिका ने चेतावनी दी है कि अगर युद्ध हुआ तो उत्तर कोरिया पूरी तरह बर्बाद हो जाएगा। साथ ही सभी देशों से डीपीआरके के साथ राजनयिक और आर्थिक संबंध तोड़ने की अपील की है। यह जानकारी गुरुवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

विदित हो कि अमेरिका ने उत्तर कोरिया के ताजा मिसाइल परीक्षण के मद्देनजर उस पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। इस बीच प्योंगयांग को ‘भड़काऊ कदम’ उठाने से रोकने के लिए दबाव बनाने के उद्देश्य से ट्रंप ने चीन के अपने समकक्ष शी जिनपिंग से बात की।

व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया है कि शी जिनपिंग से फोन पर बातचीत के दौरान ट्रंप ने अपनी और अपने साझेदार देशों की रक्षा करने की अमेरिका की प्रतिबद्धता दोहराई। दोनों नेताओं ने उत्तर कोरिया की ओर से किए गए अंतरमहाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल के परीक्षण को लेकर चर्चा की।

ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, ‘‘ उत्तर कोरिया के भड़काऊ कदमों के बारे में अभी चीन के राष्ट्रपति शी से बात की। उत्तर कोरिया पर अतिरिक्त बड़े प्रतिबंध लगाए जाएंगे।’’ हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि प्रतिबंध का स्वरूप क्या होगा।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका समेत संयुक्त राष्ट्र की चेतावनी और प्रतिबंधों की धज्जियां उड़ाकर बार-बार मिसाइल दागने वाले उत्तर कोरिया से अब चीन भी परेशान है। उत्तर कोरिया की ओर से अमेरिका तक मारक क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण पर चीन ने गंभीर चिंता जताई है। साथ ही उत्तर कोरिया से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव को बढ़ाने और उकसावे वाली कदमों को रोकने को कहा है।

Updated : 2017-11-30T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top