Home > Archived > रजनीश कुमार ने कहा - तीन साल में बदल जाएगी एसबीआई की तस्वीर

रजनीश कुमार ने कहा - तीन साल में बदल जाएगी एसबीआई की तस्वीर

रजनीश कुमार ने कहा - तीन साल में बदल जाएगी एसबीआई की तस्वीर
X

-एक हफ्ते में कर्ज वसूली का प्लान होगा तैयार
मुंबई। देश के सबसे बड़े कर्जदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के नए चेयरमैन के रूप में इस शनिवार से कार्यभार संभालने जा रहे रजनीश कुमार का कहना है कि अगले तीन सालों में आप इस बैंक की समग्र तस्वीर को बदलते हुए देखेंगे। बुधवार को चेयरमैन की घोषणा होने के बाद वे गुरुवार को अपनी पहली प्रेस कांफ्रेंस में बोल रहे थे।

रजनीश कुमार ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था इस समय बदलाव के दौर से गुजर रही है और ऐसे में बैंक की गैर निष्पादन संपत्तियों (एनपीए) विवादों को सुलझाने के लिए जल्द ही फैसला लिया जाएगा और एक हफ्ते में कर्ज वसूली का प्लान तैयार की जाएगी। उनके मुताबिक वे पहले से ही कॉर्पोरेट क्रेडिट विकास के सुधार पर विचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बैंक में अच्छी वृद्धि का अनुमान है और साल 2019 तक बैंक को किसी भी अतिरिक्त पूंजी की जरूरत नहीं होगी।

उनके मुताबिक इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में और ग्राहकों के खर्च में बैंक के लिए अपार संभावनाएं हैं जिन्हें भुनाने के लिए बैंक अच्छी तरह से तैयार है। एसबीआई में ग्राहकों का अटूट विश्वास है और इसलिए मानव संसाधन प्रबंधन के विभाग को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने माना की वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की वजह से कुछ समस्याएं हैं। रजनीश कुमार के मुताबिक बैंक के कुल 420 मिलियन ग्राहक हैं। बता दें कि बैंकिंग उद्योग की कुल परिसंपत्तियों में से एसबीआई के पास पांचवां हिस्सा है। रजनीश कुमार साल 2015 में एसबीआई के प्रबंध निदेशक बने थे।

उन्होंने कहा कि बैंक डिजिटल परिवर्तन के लिए भविष्य में पूरी तरह तैयार है और इस पर लगातार ध्यान दिया जाएगा। यदि हमारे पास ब्याज दरों का कोई भी लाभ ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए संभव है तो हम यह जरूर करेंगे। लेकिन हमें ऐसे समय में यह भी देखना होगा कि हम अपनी उधारी की लागत को कैसे रिकवर करें।

Updated : 5 Oct 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top