Home > Archived > रूस के विपक्षी नेता नावेलनी को 20 दिनों की जेल की सुनाई सजा

रूस के विपक्षी नेता नावेलनी को 20 दिनों की जेल की सुनाई सजा

रूस के विपक्षी नेता नावेलनी को 20 दिनों की जेल की सुनाई सजा
X

मास्को। रूस की एक अदालत ने सोमवार को कानून के उल्लंघन के आरोप में विपक्षी नेता अलेक्सी नावेलनी को 20 दिनों की जेल की सजा सुनाई। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

विदित हो कि नावेलनी ने एक सार्वजनिक सभा के दौरान बार-बार कानून उल्लंघन किया था। वैसे वह रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन धुर विरोधी हैं और अगले साल होने वाले चुनाव में उन्हें हराने की चाहत रखते हैं।

नावेलनी ने कोर्ट में कहा कि यह फैसला पुतिन के जन्मदिन पर उनके लिए गिफ्ट है। कोर्ट द्वारा नावेलनी को दी गई सजा का मतलब है कि अब वह शनिवार को पुतिन के गृहनगर सेंट पीटर्सबर्ग में रैली नहीं कर पाएंगे, जबकि रूसी नेता पुतिन इस मौके पर अपना 65वां जन्मदिन मनाएंगे।

भ्रष्टाचार के खिलाफ कैंपेन चलाने वाले नेता नावेलनी को शुक्रवार को उस समय हिरासत में लिया गया था, जब वह प्रांतीय शहर में एक रैली में जाने की तैयारी कर रहे थे। नावेलनी ने अपने ट्वीट में कहा कि ओल्ड मैन पुतिन हमारी रैलियों से डरे हुए हैं, इसलिए उन्होंने मुझे नजरबंद करवाकर खुद के जन्मदिन पर गिफ्ट दिया है।

नावेलनी ने बताया कि वह अगले साल मार्च में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में खड़े होना चाहते हैं। लेकिन चुनाव अधिकारियों का कहना है कि वह इस योग्य नहीं हैं। वहीं पुतिन ने 1999 से रूस का नेतृत्व किया है और इस बात के भी कयास लगाए जा रहे हैं कि वह अगले 6 साल का कार्यकाल भी पूरा करेंगे।

Updated : 3 Oct 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Share it
Top