Home > Archived > हरियाणा में जाट आरक्षण आंदोलन के मद्देनजर राज्य के कई हिस्सों में धारा 144 लागू

हरियाणा में जाट आरक्षण आंदोलन के मद्देनजर राज्य के कई हिस्सों में धारा 144 लागू

हरियाणा में जाट आरक्षण आंदोलन के मद्देनजर राज्य के कई हिस्सों में धारा 144 लागू
X


चंडीगढ़।
हरियाणा में एक बार फिर जाटों ने आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन करने वाले हैं। जाट नेता यशपाल मलिक की अगुवाई में आज राज्य के 19 जिलों में धरने का आयोजन किया गया है। समिति पिछले साल हुए आंदोलन के दौरान दर्ज केस वापस लिए जाने और बंद आंदोलनकारियों को रिहा करने की भी मांग कर रही है। पिछले साल फरवरी में हुए आंदोलन में 30 लोगों की मौत हो गई थी जिसके मद्देनजर प्रशासन इस बार अलर्ट है।

राज्य ने सुरक्षा के मद्देनजर रोहतक, सोनीपत, झज्जर जिले के कई हिस्सों खासकर हाइवे पर धारा 144 लागू की है। 5 या उससे अधिक लोगों के एक साथ इकट्ठा होने पर भी रोक है। आंदोलन को देखते हुए राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से पारामिलिट्री फोर्स की 55 कंपनियों की मांग की है। पूरे राज्य में होम गार्ड के 7000 जवानों की तैनाती कर दी गई है। पिछले साल हुए हिंसा में रोहतक, सोनीपत, झज्जर सबसे अधिक प्रभावित हुआ था और राज्यभर में 30 लोगों की मौत हुई थी।

हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) राम निवास ने बताया कि, हम स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। यद्यपि अलग-अलग आंदोलनकारी संगठनों के नेताओं ने शांतिपूर्व ढंग से धरना देने का वादा किया है, लेकिन इसके बावजूद प्रशासन कानून एवं व्यवस्था बनाये रखने के लिए पूरी तरह से तैयारी कर ली है।

वहीं जाट आरक्षण संघर्ष समिति के प्रमुख ने आरक्षण आंदोलन के ताजा आह्वान से पहले नरवाना में समुदाय के नेताओं के साथ बैठक की। उन्होंने बैठक के बाद कहा, हम अपना आंदोलन तब तक जारी रखेंगे जब तक सरकार हमें आरक्षण समझौते के बारे में लिखित में कोई आश्वासन नहीं दे देती। इस बार हम लिखित में आश्वासन लेकर ही रहेंगे।

Updated : 29 Jan 2017 12:00 AM GMT
Next Story
Top