Top
Home > Archived > अब बच्चे और बुजुर्ग नहीं कर सकेंगे अमरनाथ यात्रा

अब बच्चे और बुजुर्ग नहीं कर सकेंगे अमरनाथ यात्रा

अब बच्चे और बुजुर्ग नहीं कर सकेंगे अमरनाथ यात्रा


ग्वालियर|
दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग जिले में स्थित बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा के दर्शन के लिए चालीस दिन चलने वाली वार्षिक पवित्र अमरनाथ यात्रा इस वर्ष 29 जून से शुरू होगी, लेकिन इस बार बाबा बरफानी के दर्शन करने की इच्छा रखने वाले बच्चे और बुजुर्ग भक्तों को अमरनाथ यात्रा पर जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। इस संबंध में मध्यप्रदेश संचालनालय स्वास्थ्य सेवओं ने आदेश जारी किए हैं।

संचालनालय स्वास्थ्य सेवाओं ने प्रदेश भर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक को एक आदेश जारी करते हुए कहा है कि 13 वर्ष से कम आयु के बच्चे, 75 वर्ष से अधिक आयु के महिला व पुरुष, छह सप्ताह या उससे अधिक गर्भवती महिला, एवं ऐसे व्यक्ति, जिनकी बाईपास सर्जरी हुई हो या इम्प्लांट स्टेंट्स डला हो, उन यात्रियों को मेडिकल सर्टिफिकेट प्रदान नहीं किए जाएं। इस संबंध में जिला अस्पताल के डॉ. डी.के. शर्मा का कहना है कि अभी तक 13 वर्ष से कम बच्चों व 75 वर्ष से अधिक महिला व पुरुषों के मेडिकल सर्टिफिकेट बनाए जा रहे थे।

इसके साथ ही हार्ट के मरीजों को दवा के साथ अमरनाथ यात्रा करने की अनुमति दी जाती थी, लेकिन विभाग द्वारा क्या आदेश जारी किए गए हैं, उसकी जानकारी उन्हें नहीं है। अगर ऐसा कोई आदेश आया है तो उसके अनुसार ही मेडिकल सर्टिफिकेट बनाए जाएंगे।

Updated : 2017-01-22T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top