Latest News
Home > Archived > भारत ए की इंग्लैंड पर धमाकेदार जीत

भारत ए की इंग्लैंड पर धमाकेदार जीत

भारत ए की इंग्लैंड पर धमाकेदार जीत
X

मुंबई। कप्तान अजिंक्य रहाणे की तूफानी पारी (91) की मदद से भारत ए ने गुरुवार को दूसरे एक दिवसीय अभ्यास मैच में इंग्लैंड पर धमाकेदार जीत दर्ज की। इंग्लैंड के 282/9 के जवाब में भारत ए ने 68 गेंद शेष रहते 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत और इंग्लैंड के बीच अब तीन वन-डे मैचों की सीरीज पुणे में 15 जनवरी से शुरू होगी।

भारत ए को रहाणे और शेल्डन जैक्सन ने शानदार शुरुआत दिलाते हुए शतकीय भागीदारी की। रहाणे के साथ 119 रन जोडऩे के बाद जैक्सन ने मोईन की गेंद पर जॉनी बेयरस्टो को कैच थमाया। जैक्सन ने 7 चौकों की मदद से 59 रन बनाए। रहाणे को इसके बाद युवा रिषभ पंत का साथ मिला और दोनों ने 78 रनों की भागीदारी की। पंत 59 रन बनाने के बाद रशीद के शिकार बने। चोट से वापसी करने वाले रहाणे शतक से चूके जब उन्हें 91 के निजी स्कोर पर डेविड विली ने बोल्ड कर दिया। रहाणे ने 83 गेंदों में 10 चौकों और 1 छक्के की मदद से 91 रन बनाए। सुरेश रैना ने अपनी उपयोगिता दिखाते हुए 45 रनों की पारी खेली। वे जैक बॉल के शिकार बने। इसके बाद दीपक हूडा (23 नाबाद) और ईशान किशन (5 नाबाद) ने जीत की औपचारिकताएं पूरी की।

इसके पहले ब्रेबोर्न स्टेडियम में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया था। इंग्लैंड की तरफ से पुछल्ले बल्लेबाजों ने शानदार खेल दिखाया। जॉनी बेयरस्टो और एलेक्स हेल्स के अद्र्धशतक और आदिल रशीद और डेविड विली के बीच अंतिम विकेट के लिए हुई 71 रनों की भागीदारी की मदद से 48.5 ओवरों में 282 रन बनाए।

मेजबान टीम को पहली सफलता प्रदीप सांगवान ने दिलाई जब जेसन रॉय (25) उनकी गेंद पर हिटविकेट हुए। इसके बाद एलेक्स हेल्स के साथ मिलकर जॉनी बेयरस्टो ने पारी को संभाला। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 74 रनों की भागीदारी की। शाहबाज नदीम ने हेल्स (51 रन, 8 चौके) को रहाणे के हाथों झिलवाया।

कप्तान इयोन मॉर्गन इस बार भी असफल रहे और बगैर खाता खोले पहली ही गेंद पर नदीम को रिटर्न कैच दे बैठे। बेयरस्टो उम्दा बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन वे अशोक डिंडा की गेंद पर विकेटकीपर रिषभ पंत को कैच थमा बैठे। उन्होंने 10 चौकों की मदद से 64 रन बनाए। जोस बटलर को परवेज रसूल ने खाता भी नहीं खोलने दिया। डिंडा ने मोईन अली (1) को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच कराया। रसूल ने इसके बाद क्रिस वोक्स (16) और बेन स्टोक्स (38) को चलता किया। सिद्धार्थ कौल ने लियाम प्लंकैट को पैवेलियन की राह दिखाई।

इंग्लैंड ने एक समय 211 रनों पर 9 विकेट खो दिए थे, लेकिन इसके बाद आदिल रशीद (39) और डेविड विली (38) ने अंतिम विकेट के लिए 71 रनों की महत्वपूर्ण भागीदारी कर स्कोर को मजबूती प्रदान की। भारत ए की तरफ से परवेज रसूल ने 38 रनों पर 3 विकेट लिए। शाहबाज नदीम और अशोक डिंडा को 2-2 विकेट मिले। भारत की ओर से फिरकी गेंदबाज परवेज रसूल ने सर्वाधिक 3 विकेट लिए। तेज गेंदबाज प्रदीप सांगवान, अशोक डिंडा और स्पिनर शाहबाज नदीम ने 2-2 विकेट झटके तो वही कौल के खाते में एक विकेट आया।
याद हो कि यह मैच 12-12 खिलाडिय़ों का है, लेकिन बल्लेबाजी और फील्डिंग 11 खिलाड़ी ही कर सकते हैं।

Updated : 2017-01-13T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top