Latest News
Home > Archived > भारतीय मूल के ब्रितानी प्रोफेसर ‘नाइटहुड’ की उपाधि से सम्मानित

भारतीय मूल के ब्रितानी प्रोफेसर ‘नाइटहुड’ की उपाधि से सम्मानित

भारतीय मूल के ब्रितानी प्रोफेसर ‘नाइटहुड’ की उपाधि से सम्मानित
X


लंदन।
रसायन विज्ञान में भारतीय मूल के ब्रितानी प्रोफेसर शंकर बालसुब्रमण्यम को विज्ञान एवं चिकित्सा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने ‘नाइटहुड’ की उपाधि से सम्मानित किया है। उनके अलावा यह सम्मान हासिल करने वाली प्रमुख हस्तियों में ओलंपिक स्टार एंडी मरे एवं मो फराह सहित अन्य शामिल हैं।

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में औषधीय रसायन शास्त्र के प्रोफेसर बालसुब्रमण्यम 50 अगली पीढ़ी के डीएनए अनुक्रमण में सह-अन्वेषक के रूप में किए गए अपने काम के लिए पहचाने जाते हैं। ‘2017 न्यू ईयर ऑनर्स’ की सूची में सम्मानित होने वाली हस्तियों में ओलंपिक पदक विजेता एंडी मरे, मोहम्मद फराह और जेसिका एनिस हिल जैसे खिलाडिय़ों के नाम शामिल हैं, वहीं अभिनेता मार्क रीलांस और पैट्रीशिया रूटलेज जैसे मनोरंजन जगत के बड़े नाम भी इस सूची में शामिल हैं।

रियो 2016 में पुरुष टेनिस चैंपियन मरे और दोहरा स्वर्ण पदक जीतने वाले एथलीट फराह को ‘नाइटहुड’ से जबकि जेसिका एनिस-हिल को ‘डेम’ की उपाधि से सम्मानित किया गया।

बहरहाल, इस सूची में भारतीय-मूल के कई पेशेवरों के नाम शामिल हैं। ब्रिटेन के शिक्षा विभाग में शिक्षा के क्षेत्र में अपने उल्लेखनीय कार्य के लिए हरदीप सिंह बेगोल और क्वीन मैरी यूनीवर्सिटी ऑफ लंदन में कल्चरल साइकायट्री एंड एपिडेमियोलॉजी के प्रोफेसर कमलदीप सिंह भुई को मनोरोग अनुसंधान एवं देखभाल में उनकी सेवा के लिए ‘नाइट्स कमांडर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर’ सीबीई से सम्मानित किया गया। इनके अलावा इस सूची में नीना गिल, रवींद्र प्रागजी गोविंदिया और अनिता थापर का नाम भी शामिल है।

भारतीय मूल की पूनम गुप्ता, डॉ. बी. सिंह महोन, अवतार सिंह पुरेवाल और जसवीर सिंह को ‘ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर’ ओबीई से सम्मानित किया गया।

अन्य ख़बरे....

तुर्की के नाइटक्लब में हुए हमले में 39 लोगों की मौत

बीएसएनएल के ग्राहकों को तोहफा

Updated : 2017-01-01T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top