Top
Home > Archived > केंद्रीय मंत्री तोमर ने 2 हजार महिलाओं को बांटे नि:शुल्क गैस कनेक्शन

केंद्रीय मंत्री तोमर ने 2 हजार महिलाओं को बांटे नि:शुल्क गैस कनेक्शन

केंद्रीय मंत्री तोमर ने 2 हजार महिलाओं को बांटे नि:शुल्क गैस कनेक्शन

ग्वालियर, 05 सितम्बर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर भारत सरकार ने पिछले दो साल में आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए तमाम कल्याणकारी योजनाएँ बनाईं हैं। ये योजनाएं गरीबी में जीवन बसर कर रहे परिवारों के जीवन में क्रान्तिकारी बदलाव की वाहक बन रहीं हैं। यह बात रविवार को केंद्रीय पंचायत, ग्रामीण विकास, पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने स्थानीय डॉ भगवत सहाय सभागार में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत ग्वालियर जिले के बीपीएल परिवारों की महिलाओं को रसोई गैस के नि:शुल्क कनेक्शन वितरित करते हुए कहे। श्री तोमर ने कहा उज्ज्वला योजना के तहत देश भर में 5 करोड़ और ग्वालियर जिले में 90 हजार बीपीएल महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिए जायेंगे।

समारोह में प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री माया सिंह और उच्च शिक्षा, लोकसेवा प्रबंधन व जन शिकायत निवारण मंत्री जयभान सिंह पवैया बतौर विशेष अतिथि मौजूद थे। समारोह में बीपीएल परिवारों की लगभग 2 हजार महिलाओं को नि:शुल्क गैस कनेक्शन वितरित किये गये। कार्यक्रम में विधायक भारत सिंह कुशवाह, ग्वालियर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष अभय चौधरी, साडा अध्यक्ष राकेश जादौन एवं देवेश शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा संभागीय कमिश्नर एस.एन. रूपला व कलेक्टर डॉ. संजय गोयल मंचासीन थे।

केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा चूल्हा फूंक कर रोटी पकाने वाली महिलाओं को धुँए से निजात दिलाने के लिए प्रधानमंत्री की पहल पर जहां भारत सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शुरू की है वहीं प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत हर परिवार का बैंक में खाता खोला गया है। इसी तरह प्रधानमंत्री जीवन ज्योति, प्रधान मंत्री सुरक्षा और प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा जैसी योजनायें आम आदमी के लिए सुरक्षा कवच बन रहीं हैं। श्री तोमर ने कहा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत साढे तीन करोड़ जरूरमंदों को सरकार ने 5 हज़ार से लेकर 10 लाख रूपये तक की आर्थिक मदद दिलाई है। उन्होंने अटल विहारी वाजपेयी पेंशन योजना का लाभ उठाकर अपना भविष्य सुरक्षित करने का आव्हावन भी इस मौके पर किया। साथ ही कहा ये योजनाएँ प्रधानमंत्री की गरीब हितैषी छवि को प्रदर्षित करती हैं।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री माया सिंह ने कहा घरेलू ईंधन से निकलने वाले धुँए से महिलाओं के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ता था और उन्हें बीमारियॉ घेर लेती थी। प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना से महिलाओं को धुँए से मुक्ति मिलेगी। उन्होनें कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 5 करोड़ महिलाओं को नि:शुल्क गैस कनेक्शन मुहैया कराने के लिए 8 हजार करोड़ रूपये की राशि आरक्षित कर प्रधानमंत्री ने सराहनीय पहल की है। उन्होनें स्वच्छता अभियान से जुडऩे का आव्हान भी इस मौके पर महिलाओं से किया।

उच्चशिक्षा मंत्री जयभान सिंह पवैया ने कहा कि प्रधान मंत्री के एक आव्हान पर देश के सवा करोड़ निवासियों ने गैस सब्सिडी छोउ़ दी है, इससे देश की जनता का प्रधानमंत्री के प्रति अटूट विश्वास का पता चलता है। श्री पवैया ने कहा कि देश की 5 कऱोड़ बहनों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन प्रधानमंत्री श्री मोदी की ओर से रक्षा बंधन के उपहार है।

कलेक्टर डॉ. संजय गोयल ने कहा कि ग्वालियर जिले में वर्ष 2011 में हुए आर्थिक एवं सामाजिक सर्वे के आधार पर चिन्हित किये गये शत प्रतिशत बीपीएल परिवारों की महिलाओं को गैस कनेक्शन दिये जा रहे हैं। जिले में अब तक 11 हजार महिलाओं को नि:शुल्क गैस कनेक्शन मुहैया कराये जा चुके हैं। इन सभी को नि:शुल्क कनेक्शन, रेग्यूलेटर, पाइप लाईन, सिलेन्डर इत्यादि रसोई गैस से संबंधित अन्य सामग्री मुहैया कराई गई है। उन्होनें बताया कि गैस कनेक्शन में मिलने में किसी को भी दिक्कत न हो इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा डिस्ट्रिक पोर्टल पर ऑन लाइन लिंक दी गई है। इस लिंक पर प्राप्त शिकायतों का त्वरित निराकरण किया जा रहा है।

देखते ही बन रही थी महिलाओं की खुशी

आधी से अधिक जिन्दगी चूल्हा फूँक फूँक कर गुजार चुकी महिलाओं को जब अतिथियों ने नि:शुल्क गैस कनेक्शन सौंपे तो बहुत सी महिलाओं की खुशी से आँखे छलक आईं। संजय नगर निवासी श्रीमती गीता, जागृति नगर से आईं श्रीमती सुनीता कुशवाह, भितरवार की श्रीमती कुसमा बाथम व गोहिन्दा की श्रीमती रजनी धानुक की खुशी देखते ही बन रही थी। इन सभी का कहना था कि सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शुरू कर गरीब परिवारों की महिलाओं पर बड़ा उपकार किया है।

Updated : 2016-09-05T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top