Latest News
Home > Archived > भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा सील किए जाने का सोनोवाल ने दिया संकेत

भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा सील किए जाने का सोनोवाल ने दिया संकेत

भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा सील किए जाने का सोनोवाल ने दिया संकेत
X

मानकचार, 03 सितम्बर। असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल निचले असम के मानकचार जिले से लगने वाली भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमाई क्षेत्र का जायजा लेने के लिए दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे हैं। अपने दौरे के दूसरे दिन आज शनिवार की सुबह मुख्यमंत्री विशेष नाव के जरिए नदी सीमाई इलाकों का दौरा कर रहे हैं। दक्षिण शालमारा-मानकाचर जिले के तहत भारत-बांग्लादेश का एक बड़ा सीमाई भाग ब्रह्मपुत्र से होकर गुजरता है, जो कि पूरी तरह से खुला हुआ है।

मुख्यमंत्री ने मानकाचर पहुंचने के बाद बारीकी से सीमा पर लगाई गई तारबंदी व सुरक्षा-व्यवस्था के ताजा हालात का बीते कल जायजा लिया। मालूम हो कि भाजपा की सरकार बनने के बाद पहली बार सीमा क्षेत्रों का दौरा करने पहुंचे मुख्यमंत्री के साथ भाजपा विधायकों की एक टीम के साथ ही अखिल असम छात्र संघ (आसू) के सलाहकार समुज्जवल भट्टाचार्य व आसू के प्रदेश अध्यक्ष, सचिव भी मौजूद थे।

दो दिसीय दौरे के पहले दिन मानकचार पहुंचे मुख्यमंत्री ने सबसे पहले मानकाचर से लगने वाली काकड़ीपारा के नजदीक भारत-बांग्लादेश की सीमा पर स्थित बोराईबाड़ी इलाके का दौरा किया। साथ ही मौके पर 2001 में शहीद हुए 16 सीसुब के जवानों को श्रद्धांजलि दी।

तत्श्चात मानकाचर में अंतरराष्ट्रीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए बनाए गए अंतरराष्ट्रीय वाणिज्य केंद्र का भी उन्होंने दौरा किया। फिलहाल यह केंद्र बंद पड़ा हुआ है। मालूम हो कि इस दौरान मुख्यमंत्री सोनोवाल ने मानकाचर से लगने वाली वृहत्तर भारत-बांग्लादेश की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर लगाई गई तारबंदी का मुआयना भी किया। साथ ही भौगोलिक विषमताओं से भरपूर सरहद पर रहनेवाले भारतीय ग्रामीणों की समस्याओं के त्वरित समाधान का आश्वासन दिया।

मुख्यमंत्री सोनोवाल ने स्पष्ट संकेत दिया कि अतिशीघ्र अंतरराष्ट्रीय सीमा को पूरी तरह से सील कर दिया जाएगा। इस दौरान साहापारा स्थित सीसुब के शिविर में मुख्यमंत्री ने एक बैठक में भी भाग लिया, जहां सीसुब के तमाम आलाधिकारियों के अलावा, नागरिक प्रशासन के अधिकारी व पुलिस के शीर्ष अधिकारी भी मौजूद थे। इस महत्वपूर्ण बैठक में बांग्लादेश से हो रही घुसपैठ जनित समस्याओं, अपराधमूलक कार्यकलापों व सीमा सुरक्षा आदि के मुद्दों पर गहन चर्चा हुई। बैठक में मुख्यमंत्री ने पहले दिन मानकाचर से जुड़ी जमीनी सीमाई इलाकों का भी दौरा किया, जहां कमोवेश तारबंदी मौजूद है। बीते कल शाम को जिला मुख्यालय हाटशिंघीमारी के आवर्त भवन में विभिन्न राजनीतिक दलों, संगठनों, प्रशासन व पुलिस महकमे के अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री सोनोवाल ने एक अहम बैठक में भाग लिया।

Updated : 2016-09-03T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top