Home > Archived > फिर बढ़े चना-तुअर की दालों के दाम

फिर बढ़े चना-तुअर की दालों के दाम

फिर बढ़े चना-तुअर की दालों के दाम
X

भोपाल। त्यौहारों का सीजन शुरू होते ही एक बार फिर चना व तुअर दाल के भाव आसमान छूने लगे हैं। जिसके कारण बाजारों में चना दाल 125 से 130 रुपए प्रति किलो हो गई है। वहीं तुअर दाल भी 120 से 130 रुपए किलो तक बिक रही है। वहीं सहकारी समितियों ने भी चना दाल का स्टॉक कर लिया है जिससे आने वाले दिनों में दालों के भाव और अधिक बढ़ेंगे। व्यापारियों का कहना है कि चार माह तक दाल के भाव कम होने की उम्मीद कम है।

शासन द्वारा पाबंदी नहीं लगाए जाने के कारण लगातार फिर दालों के भाव में उछाल आ रहा है। दो माह पहले तुअर दाल 90 रुपए किलो तक पहुंच गई थी। वह तुअर दाल फिर एक बार 120 से 130 रुपए किलो हो गई है। सटोरियों द्वारा त्यौहारों का फायदा उठाते हुए दालों के भाव में बढ़ोतरी कर दी गई है जिसके कारण चना दाल भी बाजार में 125 से 130 रुपए प्रति किलो मिल रही है।
थोक भाव में इसके दाम 118 से 120 रुपए किलो है। वहीं तुअर दाल के दाम भी 115 से 120 रुपए प्रति किलो हो गए है। खेरची बाजार में इन दालों पर 20 से 30 रुपए तक बढ़ाकर लिए जा रहे है।

व्यापारियों का कहना है कि शासन की पाबंदी नहीं होने के कारण सटोरियों ने त्यौहारों का फायदा उठाया है। यही वजह है कि त्यौहारों के सीजन में चना दाल की खपत ज्यादा होने के कारण इनके भाव में फिर बढ़ोतरी कर दी गई है।

उनका यह भी कहना है कि लगातार बढ़ रहे भाव के कारण अभी चार माह तक दालों के दाम में कमी आने की उम्मीद कम है जिसके कारण चना व तुअर दाल के भाव 140 से 155 रुपए तक पहुंचने की संभावना है। सहकारी समितियों ने भी चना दाल खरीदकर इनका स्टाक कर लिया है।a

Updated : 27 Sep 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top