Home > Archived > राजस्थान के कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात, नदियां उफान पर

राजस्थान के कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात, नदियां उफान पर

राजस्थान के कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात, नदियां उफान पर

जयपुर। राजस्थान में बीते 24 घंटों से लगातार हो रही बारिश के बाद कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। कोटा और चित्तौडग़ढ़ में कई कॉलोनियां जलमग्न हो गई। प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बरसात का सिलसिला जारी है। इससे जनजीवन भी प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में कोटा, झालावाड़, बारां, अजमेर, भरतपुर उदयपुर, जयपुर और जोधपुर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी-पश्चिम राजस्थान पर एक शक्तिशाली ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इसके अलावा गुना से होकर एक टर्फ लाइन बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। इस सिस्टम के असर से पूरे प्रदेश में मानसून की जोरदार बरसात हो रही है। कोटा बैराज के 14 गेट खोल दिए गए है और पानी की निकासी जारी है। करौली में चंबल नदी के जल स्तर बढऩे से जिले के निचले हिस्सों में अलर्ट जारी किया है। हाड़ौती में चंबल, कालीसिंध और पार्वती नदी उफान पर है।

कोटा में दो दिन से लगातार हो रही बारिश से बाढ़ जैसे हालात हो गए। 30 घण्टे की बारिश से शहर में पानी ही पानी हो गया है। शहर की 100 से अधिक कॉलोनियां जलमग्न हो गई। सोमवार लोग सुबह उठे तो पानी से घिरे हुए नजर आए। शहर से गुजर रहे नाले भी उफन रहे हैं। इससे आसपास की कॉलोनियों में पानी घुस गया। शहर में आधा दर्जन से अधिक कच्चे मकान ढह गए हैं। कई पेड़ गिर गए हैं। पानी का दबाव नाले नहीं झेल पाए और धंस गए। चित्तौडग़ढ़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर में भी लगातार 24 घंटे से बारिश हो रही है।

Updated : 8 Aug 2016 12:00 AM GMT
Next Story
Top