Top
Home > Archived > अमेरिका - राष्ट्रपति पद की पहली महिला उम्मीदवार बनीं हिलेरी , रचा इतिहास

अमेरिका - राष्ट्रपति पद की पहली महिला उम्मीदवार बनीं हिलेरी , रचा इतिहास

अमेरिका - राष्ट्रपति पद की पहली महिला उम्मीदवार बनीं हिलेरी , रचा इतिहास

अमेरिका - राष्ट्रपति पद की पहली महिला उम्मीदवार बनीं हिलेरी , रचा इतिहास

फिलाडेल्फिया| हिलेरी क्लिंटन ने अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी जीतकर इतिहास रच दिया। वह अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में किसी बड़ी पार्टी का नेतृत्व करने वाली पहली महिला बन गई है। विदेश मंत्री, प्रथम महिला एवं न्यूयार्क से सीनेटर रह चुकी हिलेरी ने फिलाडेल्फिया में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में पार्टी के कुल 4764 डेलीगेट्स में से बहुमत का समर्थन हासिल करके उम्मीदवारी जीती।

प्राइमरी चुनावों में हिलेरी के प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स ने अपने गृह राज्य वरमोंट की बारी आने पर हिलेरी के नामांकन का प्रस्ताव पेश किया और इस तरह उन्होंने गहरे मतभेदों से जूझ रही पार्टी के लिए एकता का अहम संदेश दिया।

सैंडर्स ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए पार्टी उम्मीवार के तौर पर हिलेरी के सर्वसम्मत नामांकन का रास्ता साफ करने के लिए नियमों के निलंबन की अपील की। उन्होंने कहा, ‘मैं प्रस्ताव रखता हूं कि हिलेरी क्लिंटन को अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार नामांकित किया जाए।

कुछ ही क्षणों बाद, डेमोक्रेटिक डेलीगेट्स ने हिलेरी को पार्टी उम्मीदवार के तौर पर नामित किया जो अब रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को कड़ी टक्कर देंगी। हिलेरी ने कहा, ‘यह पल हर उस छोटी लड़की के लिए है, जो बड़े सपने देखती है। हमने इतिहास रच दिया।’ उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा, ‘हम एकजुट होकर और मजबूत होंगे।’ सीनेट में चयनित हुई पहली डेमोक्रेटिक महिला एवं शक्तिशाली सीनेट कमेटी ऑन एप्रोप्रिएशंस की पहली महिला अध्यक्ष बारबरा ए मिकुलस्की ने हिलेरी के नामांकन का प्रस्ताव रखा।

उन्होंने कहा, ‘मैं पहली महिला राष्ट्रपति बनने के लिए हिलेरी क्लिंटन को पार्टी उम्मीदवार नामित करने के लिए आज पूरे दिल से यहां मौजूद हूं।’ बारबरा ने कहा, ‘आप में से कई ने अवरोधक तोड़े हैं। आप कॉलेज जाने वाले पहले थे। आप कारोबार शुरू करने वाले पहले थे।

आप शायद नागरिक बनने वाले पहले थे। लेकिन आप जानते हैं कि आपने जब कोई अवरोधक तोड़ा तो आपने यह अपने लिए नहीं किया। आपने यह इसलिए किया ताकि बाकियों को उनका सामना दोबारा नहीं करना पड़े। हिलेरी यही करना चाहती हैं। वह अवसर तक पहुंचने में आने वाले सभी अवरोधक तोड़ना चाहती हैं।’ नागरिक अधिकार नेता एवं कांग्रेस के सदस्य जॉन लेविस ने उम्मीदवारी के लिए हिलेरी के नाम का समर्थन किया।

Updated : 2016-07-27T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top