Top
Home > Archived > बांग्लादेश में एक और हिंदू पुजारी पर हमला

बांग्लादेश में एक और हिंदू पुजारी पर हमला

बांग्लादेश में एक और हिंदू पुजारी पर हमला

बांग्लादेश में एक और हिंदू पुजारी पर हमला

ढाका। बांग्लादेश के ढाका में हिंदू पुजारियों पर हमले की मामले थमने का नाम नहीं ले रहे है। शनिवार तडके एक और पुजारियों पर कुछ अज्ञात लोगों ने हमला कर दिया है। पुजारी नित्य निरंजन दास की हालत गंभीर बनी हुई है। गंभीर हालत में उन्हें उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। पिछले दो माह में हिंदू पुजारियों पर हमले की यह सातवीं घटना है। इससे पहले बांग्लादेश में अल्पसंख्यक समुदाय पर हो रहे हमलों की कड़ी में शुक्रवार सुबह एक मंदिर के अंदर हिंदू पुजारी की हत्या कर दी गई।

मृतक का नाम श्यामनंदो दास था और उनकी उम्र 45 साल थी। राजधानी ढाका से 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित झिनाइदा जिले के मुख्यालय में एक मंदिर के सामने तडक़े सुबह कुल्हाड़ी से काटकर श्यामनंदो की हत्या कर दी गई। हाल में हुई इस तरह की कुछ हत्याओं की जिम्मेदारी आईएस ने ली है, लेकिन सरकार बांग्लादेश में आईएस की मौजूदगी से इनकार करती आई है। सरकार का कहना है कि इन हत्याओं के पीछे बांग्लादेशी कट्टरपंथियों का हाथ है।

इस हत्या का तरीका भी स्थानीय आतंकियों के तरीके जैसा ही था, लेकिन हम फिलहाल इस बारे में विस्तार से कुछ नहीं कह सकते हैं। इससे पहले भी पिछले महीने बांग्लादेश में संदिग्ध इस्लामी चरमपंथियों ने एक हिंदू पुजारी की हत्या कर दी थी। 70 वर्षीय आनंद गोपाल गांगुली का लगभग सिरकटा शव पश्चिमी झेनाइदाह जिले में उनके मंदिर के नजदीक पाया गया था। मई में भी इस्लामी चरमपंथियों ने भिन्न पृष्ठभूमि के लोगों की हत्याएं की हैं जिनमें धर्मनिरपेक्ष ब्लॉगर, शिक्षाविद्, समलैंगिक अधिकार कार्यकर्ता, शिया, सूफ़ी, अहमदी मुसलमान, ईसाई, और हिंदू धार्मिक अल्पसंख्यक शामिल रहे हैं।

Updated : 2016-07-02T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top