Latest News
Home > Archived > भारत-केन्या में रक्षा सहित सात समझौतों पर हस्ताक्षर हुए

भारत-केन्या में रक्षा सहित सात समझौतों पर हस्ताक्षर हुए

भारत-केन्या में रक्षा सहित सात समझौतों पर हस्ताक्षर हुए
X

भारत-केन्या में रक्षा सहित सात समझौतों पर हस्ताक्षर हुए


नई दिल्ली।
भारत और केन्या के बीच सोमवार को सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। केन्या के राष्ट्रपति उहुरू केन्याता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता के बाद दोनों देशों के बीच संशोधित दोहरा कराधान परिहार करार और रक्षा क्षेत्र में समझौता हुआ। इसके अलावा छोटे और मध्यम उद्यमों के विकास के लिए केन्या के औद्योगिक विकास बैंक लिमिटेड को 15 मिलियन अमेरिकी डॉलर देने के लिए और केन्या की एक कपड़ा फैक्टरी को 29.95 मिलियन अमेरीकी डॉलर देने पर समझौता हुआ है।

जिन दो समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए हैं उनमें भारतीय मानक ब्यूरो और केन्या मानक ब्यूरो के बीच समझौता, राष्ट्रीय आवास नीति के विकास और प्रबंधन पर समझौता शामिल है। इसके अलावा दोनों देशों के बीच राजनयिक एवं सरकारी पासपोर्ट धारक के लिए वीजा छूट पर भी समझौता हुआ है।

राष्ट्रपति उहुरू केन्याता के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद साझा बयान जारी कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और केन्या के बीच रक्षा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एक समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इससे दोनों देशों के रक्षा प्रतिष्ठानों के बीच संस्थागत सहयोग को मजबूती मिलेगी। इस समझौते के अंतर्गत अधिक से अधिक कर्मचारियों का आदान-प्रदान करना, विशेषज्ञता एवं अनुभव साझा करना, प्रशिक्षण एवं संस्था निर्माण, जल विज्ञान के क्षेत्र में सहयोग और उपकरणों की आपूर्ति शामिल है। इसके अलावा भारत-केन्या रक्षा संबंधो को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने 30 एंबुलेंस केन्या को उपहार में दिए। इन एंबुलेंस का निर्माण देश की दूसरी बड़ी ट्रक निर्माता कंपनी अशोक लीलैंड ने किया है। इसका इस्तेमाल केन्याई रक्षा बलों द्वारा किया जाएगा।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर बताया कि रविवार शाम केन्या की राजधानी नैरोबी पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी को सोमवार सुबह गॉड ऑफ ऑनर दिया गया और नैरोबी के स्टेट हाउस में परंपरागत रूप से उनका स्वागत किया गया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने केन्या के पहले राष्ट्रपति, अफ्रीका के एक महान सपूत और भारत के दोस्त राष्ट्रपति जोमो केन्याटा की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

Updated : 2016-07-11T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top