Top
Home > Archived > डिप्रेशन को चुटकियों में दूर कर देंगे ये टिप्स

डिप्रेशन को चुटकियों में दूर कर देंगे ये टिप्स

डिप्रेशन को चुटकियों में दूर कर देंगे ये टिप्स

आजकल इंसान के जीवन में तनाव होना तो आम बात है, लेकिन कभी-कभी ये तनाव कई बीमारियों की वजह भी बन जाता है। तनाव काफी घातक साबित हो सकता है। अगर हम रोजमर्रा की जिंदगी में अपने लिए कुछ वक्त निकाले तो इस तनाव से छुटकारा पा सकते हैं। कुछ ऐसे ही उपाय जिससे आप तनाव से छुटकारा पा सकते हैं।

1. नींद पूरी ना होना भी तनाव का एक कारण हो सकता है। एक वयस्क को सात से नौ घंटे की नींद की जरूरत पड़ती है। इसलिए नींद पूरी ले अन्यथा अधूरी नींद की वजह से आपको तनाव हो सकता है। तनाव कम करने के लिए पूरी नींद लेना बेहद जरूरी होता है।

2. जॉगिंग, कसरत और साइक्लिंग तनाव को दूर रखने में मददगार साबित होते हैं। कसरत करने से तंत्रिका तंत्र यानि नर्वस सिस्टम एंडॉर्फिन छोड़ता है, जो आपको खुशी और स्फूर्ति का एहसास कराता है।

3. तनाव कम करने के लिए अपनी पसंद का संगीत सुनना भी इच्छा उपाय है। पसंदीदा संगीत सुनने से आप तनाव से काफी हद तक मुक्ति पा सकते है।

4. तनाव दूर करने के लिए टहलना और दौड़ना भी एक बेहतर उपायों में शुमार होता है। आप वर्जिश करने के साथ ही दौड़ने, टहलते से भी तनाव से मुक्ति पा सकते है। क्योंकि इस दौरान आपके शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ जाता है और आप तनावमुक्त हो जाते हैं।

5. तनाव मुक्ति के लिए रोजना मचा लिखने की भी आदत को डाल ले। ऐसे करने से आप तनाव पर काबू पा सकते है। जो भी आपकी जिंदगी में जो हर रोज घटित हो रही है उसे लिखने की आदत डाल ले। यकीनन यह तनाव को दूर करने में सहायक सिद्ध होगा।

6. तनाव पर काबू पाने के लिए किताबें पढ़ना भी एक अच्छा उपाय है। आप अपनी पसंदीदा किताबें पढ़ें जिससे काफी हद तक आपका तनाव कम होगा।

7. तनाव से मुक्ति का सबसे आसान तरीका है मेडिटेशन। अगर आप रोजाना कम से कम 30 मिनट मेडिटेशन करें तो तनाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

Updated : 2016-06-24T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top