Top
Home > Archived > दिल्ली-वाराणसी रूट पर चलेगी दूसरी बुलेट ट्रेन

दिल्ली-वाराणसी रूट पर चलेगी दूसरी बुलेट ट्रेन

दिल्ली-वाराणसी रूट पर चलेगी दूसरी बुलेट ट्रेन
X

दिल्ली-वाराणसी रूट पर चलेगी दूसरी बुलेट ट्रेन

नई दिल्ली। मुंबई-अहमदाबाद के बाद दूसरी बुलेट ट्रेन दिल्ली-वाराणसी के बीच चलेगी। दोनों शहरों के बीच 782 किमी की दूरी सिर्फ 2 घंटे 40 मिनट में तय हो जाएगी। अभी इस सफर में अलग-अलग ट्रेनें 10 से 14 घंटे का वक्त लेती हैं। यह ट्रेन लखनऊ होते हुए वाराणसी जाएगी। इस कॉरीडोर के लिए स्पेनिश फर्म के साथ बातचीत चल रही है।

दिल्ली से लखनऊ के रास्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी को जोडऩे वाले इस फास्ट ट्रैक पर बहुत ही तेजी से काम किया जा रहा है। हालांकि, ट्रेन कब तक चलेगी, अभी इसका खुलासा नहीं हुआ है। बता दें कि रेल मिनिस्टर सुरेश प्रभु ने कुछ दिन पहले एलान किया था कि मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन 2023 तक ही शुरू हो पाएगी।

नई दिल्ली से वाराणसी के बीच ये बुलेट ट्रेन यूपी के कई बड़े शहरों जैसे अलीगढ़, आगरा, लखनऊ और सुल्तानपुर हुए निकलेगी। प्रोजेक्ट से जुड़े एक अधिकारी ने इस बारे में बताया कि स्पेन का एक फर्म जो हाई स्पीड कॉरिडोर के बारे में अध्ययन कर रहा है ने भारतीय रेलवे बोर्ड के साथ इस बारे में चर्चा की है।

फर्म की तरफ से इस बारे में अंतिम रिपोर्ट नवंबर तक सौंप दी जाएगी। प्रोजक्ट रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली से वाराणसी के बीच इस कॉरिडोर को बिछाने में तकरीबन 43 हजार करोड़ का खर्चा आएगा। वहीं, दिल्ली से कोलकाता तक इसे बनाने में 84 हजार करोड़ का अनुमानित बजट रखा गया है। एक अधिकारी के मुताबिक अभी इस बड़े प्रोजेक्ट को पूरा करने में कितना खर्च आएगा, इसका पूरा ब्यौरा अध्ययन के बाद ही बताया जा सकेगा।

Updated : 2016-06-20T05:30:00+05:30
Next Story
Share it
Top